1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या स्मोकिंग और तंबाकू खाने वाले लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा?, जानें WHO से जवाब

क्या स्मोकिंग और तंबाकू खाने वाले लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा?, जानें WHO से जवाब

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक पोस्ट शेयर की। जिसमें उन्होंने बताया कि तंबाकू खाने और स्मोकिंग करने वालों को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2020 18:17 IST
Are smokers and tobacco users at higher risk of COVID-19 infection- India TV Hindi
Image Source : PTI Are smokers and tobacco users at higher risk of COVID-19 infection

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन से एक रिपोर्ट पेश की है। जिसमें उन्होंने बताया कि तंबाकू खाने और स्मोकिंग करने वालों को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से कहा था कि कोरोना वायरस का संक्रमण  बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा है। ऐसे बुजुर्गों के ऊपर खतरा और बढ़ जाता है जिन्हें डायबिटीज या फिर हार्ट संबंधी बीमारी है। इसके अलावा जो लोग संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं उन्हें इस वायरस का ज्यादा खतरा है। इस बीच एक बार फिर डब्लूएचओ ने कुछ श्रेणी बनाई जिसमें उन्होंने बताया कि कौन लोग कोविड-19 के शिकार हो सकते हैं। जिसमें उन्होंने बताया कि स्मोकिंग और तंबाकू खाने वाले व्यक्ति भी इस वायरस के शिकार जल्दी हो सकते हैं। 

धूम्रपान करने वालों को कोविड-19 होने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि धूम्रपान करने से आपकी अंगूलियां होंठों के संपर्क आती हैं जिससे हाथ से होते हुए वायरस मुंह तक जाने की संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा स्मोकिंग करने वालों को पहले से ही फेफड़े की बीमारी हो सकती है या फेफड़ों की क्षमता कम हो सकती है जिससे गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाएगा।

स्मोकिंग प्रोडक्ट जैसे वाटर पाइप आदि का इस्तेमाल करते है तो इससे कोरोना वायरस का फैलने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है, क्योंकि इस पाइप  को कई लोग शेयर करते हैं।  

घर पर संक्रमित व्यक्ति की कैसे करें देखभाल, जानें WHO से जवाब

स्मोकिंग या तंबाकू के सेवन से लोगों के श्वसन तंत्र भी कमजोर हो जाते है। जिसके साथ ही फेफड़ों संबंधी रोग जैसे निमोनिया आसानी से जकड़ लेता है। जिसके कारण कोरोना वायरस होना का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। क्या स्मोकिंग और तंबाकू खाने वाले लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा?, जानें WHO से जवाब News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X