Saturday, April 20, 2024
Advertisement

घर पर संक्रमित व्यक्ति की कैसे करें देखभाल, जानें WHO से जवाब

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि आखिर आप घर पर संक्रमित व्यक्ति की कैसे करें देखभाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 01, 2020 15:45 IST
Coronavirus - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Coronavirus 

देश में कोरोना वायरस का लगातार प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस कोरोना वायरस के संक्रमण को धीमा करने में आपकी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारे लिए यह एक अच्छी खबर है कि आप अपने व्यवहार में थोड़ा परिवर्तन करके इस समंक्रण से बच सकते हैं। इसके लिए बस आप घरों पर रहें और अपनी हाइजीन का ध्यान रखें। कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए हर देश के वैज्ञानिक लगातार कोशिश कर रहे हें। जिससे कि इस महामारी से लोगों को बचाया जा सके। 

कोरोना वायरस से ग्रसित होने वाले मरीज को बुखार, सुखी खांसी, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में आप होम आइसोलेशन में रहें। इसके साथ ही घर में मौजूद अन्य लोगों का भी दायित्व बढ़ जाता है कि आखिर घर में कोई संक्रमित व्यक्ति है तो किन बातों का ध्यान रखें। इसी के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि आखिर आप घर में कैसे संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर सकते हैं। 

  • अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो इसे आराम करने दें। इसके साथ अधिक से अधिक मात्रा में लिक्विड वाली चीजें और मिनरल्स तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने को दें। 
  • अगर आपके बीमार व्यक्ति के साथ रहते है लेकिन घर में एक ही कमरा है तो हमेशा संक्रमित व्यक्ति के साथ-साथ आप भी मास्क लगाए रहें। इसके साथ ही मास्क और चेहरा छुने से बचें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को अपनाकर बढ़ाएं इम्युनिटी

  • अपने हाथों को साबुन और पानी या फिर अल्कोहाल युक्त सैनिटाइजर से साफ करते रहें। अगर आप बीमार व्यक्ति के साथ या उसके आसपास हो तो जरूर धुलें। इसके अलावा खाना बनाने के बाद और पहले धोएं। खाना खाने से पहले धोएं। इसके साथ ही टायलेट यूज करने के बाद जरूर धोएं। 
  • संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए बर्तन, कपड़े, बेडशीट आदि कोई दूसरा न इस्तेमाल करें। इसके साथ ही इन्हें साबुन और पानी से धोते रहें। 
  • संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुई की जगह को और फरमेस को लगातार साफ करते रहें। 
  • अगर संक्रमित व्यक्ति को अचानक सांस लेने में समस्या आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement