1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना रहेगा दूर

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना रहेगा दूर

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए एक बार फिर शरीर की मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर बात हो रही है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2020 18:18 IST
coronavirus- India TV Hindi
Image Source : AP coronavirus

 वर्तमान समय में पूरा विश्व कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में है। ऐसे में इस प्रकोप से बचने के लिए एक बार फिर शरीर की मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर बात हो रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस महिला-पुरुष की इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी, उसपर कोरोना वायरस काम नहीं करेगा। 

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ़ सुजाता देव ने कहा, "प्रकृति ने हर जीवित शरीर में एक ऐसी व्यवस्था बनाई है, जो उसे नुकसानदेह जीवाणुओं, विषाणुओं और माइक्रोब्स वगैरह से बचाती है। इसे ही रोगप्रतिरोधक शक्ति या इम्यूनिटी कहा जाता है, जब बाहरी रोगाणुओं की तुलना में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है तो इसका असर सर्दी, जुकाम, लू, खांसी, बुखार वगैरह के रूप में हम सबसे पहले देखते हैं। रोगप्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा होता है।"

उन्होंने बताया, "आहार में एंटीअक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। एंटीअक्सीडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। विटामिन तथा जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

हरी सब्जियों तथा फलों को विशेष रूप से भोजन में शामिल करें। भरपूर नींद तथा तनावमुक्त रहने का अभ्यास करें। सूर्य की रोशनी में सवेरे तेल मालिश करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन-डी रोग प्रतिरोधकता के लिए महवपूर्ण कारक है। सभी खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। सब्जियों का सूप पीना इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, सर्दी-जुकाम में भी फायदा करता है। सर्दी-जुकाम-खांसी वगैरह ज्यादा दिनों तक बने रहें तो इसे सामान्य न समझें और इलाज कराएं।"

योगासन-प्राणायाम भी अच्छे उपायव्यायाम की तमाम पद्धतियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने की दृष्टि से योगासन और प्राणायाम सबसे अच्छे उपाय हैं।

वहीं दूसरे ओर बाबा रामदेव ने भी इंडिया टीवी के जरिए कहा था कि लोगों को अपनी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना चाहिए। इसके लिए हेल्दी खानपान के साथ-साथ योगासान करने चाहिए। 

इनपुट आईएएनएस

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना रहेगा दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X