1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Coronavirus LIVE: 'ब्लैक फंगस जितना खतरनाक नहीं है व्हाइट फंगस'

Coronavirus LIVE: 'ब्लैक फंगस जितना खतरनाक नहीं है व्हाइट फंगस'

इस महामारी को लेकर क्या नई गाइडलाइंस जारी हुई हैं.. इस वायरस से बचने के लिए क्या उपाय अपनाए जा रहे हैं.. इसके साथ और भी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपके काम आ सकती हैं, यहां जानिए...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 22, 2021 23:49 IST
Coronavirus live updates in hindi white fungus black fungus covid19 third wave vaccination- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM Coronavirus LIVE: कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स 

देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। कोविड-19 से लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं और हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। हर तरफ ऑक्सीजन और ब्लैक फंगस से लेकर कोविड की तीसरी लहर तक की चर्चा हो रही है। अब व्हाइट फंगस भी लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर कई बार फेक न्यूज भी वायरल होने लगती हैं, जिसका खामियाजा उन लोगों को भुगतना पड़ता है, जो जानकारी के अभाव में इन्हें सच मान लेते हैं। इस समय हर कोई खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहा है। आइये आपको बताते हैं कि कोविड से जुड़ी कौन सी खबर सच है और कौन-सी झूठ.. इस महामारी को लेकर क्या नई गाइडलाइंस जारी हुई हैं.. इस वायरस से बचने के लिए क्या उपाय अपनाए जा रहे हैं.. इसके साथ और भी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपके काम आ सकती हैं। 

 

Live updates : Coronavirus live updates in hindi Health

Auto Refresh
Refresh
  • 7:12 PM (IST) Posted by Priya Singh

    स्तनपान कराने वाली महिलाएं टीका लगवाने से न घबराएं: स्वास्थ्य विभाग

    कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। खासकर जब बात आती है ऐसी महिलाओं की जिनके बच्चे अभी छोटे हैं। लेकिन, अब इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बात को स्पष्ट कर दिया गया है कि स्तनपान कराने वाली महिलाएं बिना घबराए कोरोना का टीका लगवा सकती हैं, इसके लिए बच्चे का स्तनपान रोकने की जरूरत नहीं है।

    - डॉ. वी. के. पॉल, सदस्य, स्वास्थ्य

  • 6:56 PM (IST) Posted by Priya Singh

    लगातार 9वें दिन दैनिक नए मामलों के मुकाबले दैनिक रिकवरी अधिक: हर्षवर्धन

    पिछले 24 घंटों में 3,57,630 मरीज़ ठीक हुए 

    लगातार छठे दिन दर्ज़ हुए 3 लाख से कम नए मामले

    पिछले 24 घंटों में 20.66 लाख से अधिक टेस्ट किए गए 

  • 4:13 PM (IST) Posted by Priya Singh

    संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क, सामाजिक दूरी और स्वच्छता का पालन जरूरी: हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि #COVID19 के खिलाफ़ लड़ाई लोगों की लड़ाई है। इसे जीतना है तो हर नियम का पालन करना ही पड़ेगा। ऐसा करने पर हम इस जंग को ज़रूर जीत सकेंगे।

    संक्रमण की रोकथाम के लिये मास्क, सामाजिक दूरी व स्वच्छता का पालन और घरों को हवादार रखना ज़रूरी है।   

  • 12:31 PM (IST) Posted by Priya Singh

    देशभर में बीते 24 घंटे में फिर 4 हजार पार मौतें, 2.5 लाख से ज्यादा नए मामले

    कोरोना वायरस के सेकेंड वेब का प्रकोप लगातार जारी है। इस बीच एक तरफ जहां नए मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े से दहशत का माहौल बना हुआ है। 

    बीते 24 घंटे में 2.57 लाख नए कोरोना मरीज मिले हैं और 4194 की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,62,89,290 पहुंच गई है।पिछले करीब 10 दिन से हर रोज मरने वालों की संख्या 4 हजार से ऊपर बनी हुई है। 

  • 7:00 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    सफेद फंगस (Aspergillosis) काले फंगस जितना खतरनाक नहीं है। अपने डॉक्टर से सलाह के बिना #COVID19 के इलाज के लिए स्टेरॉयड न लें: डॉ सुरेश कुमार, एमडी एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली 

    फंगस तंग और नम जगहों पर बढ़ता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास नियमित रूप से सफाई हो। कई दिनों तक रेफ्रिजेरेटेड खाने से बचें, ताजे फल खाएं, अपने घर में धूप आने दें और रोजाना अपने मास्क धोएं: चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार, एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली  

  • 6:53 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    दिल्ली में आज के बाद 18 से 44 वर्ष के लोगों नहीं लगेगा कोविड वैक्सीन

    सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि दिल्ली में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण कार्यक्रम अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि शनिवार के बाद एंटी-कोविड वैक्सीन का कोई स्टॉक नहीं बचेगा। पार्टी विधायक आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों को आज सिर्फ 46 स्कूलों में 133 साइट्स पर वैक्सीन लगाई गई है। पिछले एक हफ्ते में दिल्ली सरकार को 235 वैक्सीनेशन साइट्स बंद करनी पड़ी हैं। आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 18 से 44 वर्ष के लिए कोवैक्सीन के बाद कोविशील्ड की डोज भी लगभग खत्म हो चुकी हैं। दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लिए सोमवार से हमें सभी केंद्र बंद करने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की वैक्सीनेशन 99 स्कूलों की 368 साइट्स पर शुरू की थी, जबकि आज सिर्फ 46 स्कूलों के 133 केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई गई है। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए दिल्ली में अभी 499 स्थानों पर 661 केंद्र चल रहे हैं।

    आतिशी ने कहा कि दिल्ली में कल 20 मई को 77,438 वैक्सीन की डोज लगाई गई। सामान्य वैक्सीनेशन के मुकाबले संख्या कम रहने की दो वजह हैं। पहली कोविशील्ड का वैक्सीनेशन अंतराल बढ़ा देने की वजह से दूसरी डोज कम लगाई जा रही हैं और दूसरी वजह 18 से 44 वर्ष की उम्र के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन की आपूर्ति खत्म हो रही है, जिसकी वजह से दिल्ली में अलग-अलग वैक्सीन केंद्र बंद हो रहे हैं।

    -आईएएनएस

  • 6:52 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    भारत 2021 के अंत तक सभी वयस्कों के टीकाकरण की स्थिति में होगा: हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत 2021 के अंत तक देश के सभी वयस्क लोगों का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा। मंत्री ने नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वैश्विक महामारी के हालात की समीक्षा बैठक में कहा, ‘‘भारत अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराक खरीदेगा, जबकि इस साल जुलाई तक 51 करोड़ खुराक खरीदी जाएंगी।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार, हर्षवर्धन ने इस आशंका का जिक्र किया कि वायरस भविष्य में स्वरूप बदल सकता है और बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। 

    (PTI)

  • 6:45 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    ये कदम आपकी और आपके प्रियजनों की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं: 

    डबल मास्क पहनें।
    फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
    कोविड पॉजिटिव पेशेंट को आइसोलेट करें। 
    हाथों को धोते रहें।
    नियमित रूप से साफ-सफाई करें।
    घर के अंदर उचित वेंटिलेशन।
    स्वच्छता बनाए रखें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Coronavirus LIVE: 'ब्लैक फंगस जितना खतरनाक नहीं है व्हाइट फंगस' News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X