1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस के चलते घर में बैठे-बैठे न बढ़ जाए वजन, ऐसे करें अपनी डाइट में बदलाव

कोरोना वायरस के चलते घर में बैठे-बैठे न बढ़ जाए वजन, ऐसे करें अपनी डाइट में बदलाव

अगर आप भी कोरोना वायरस के चलते घर से काम कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं...इस दौरान आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2020 19:04 IST
work from home health tips- India TV Hindi
work from home health tips

कोरोना वायरस के कारण आज के समय में हर कोई घर से बाहर निकलने में डर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस से 169 संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा कई लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन सहित कई सेलिब्रेटी होम क्वारंटाइन पर हैं। इसके साथ ही ऑफिस वर्कर्स को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी है। ऐसे में आप दिनभर घर पर रहते हैं जिसके कारण शारीरिक मेहनत जीरो के बराबर हो रही है। इस कारण आपकी फिटनेस में भी काफी फर्क पड़ रहा है। 

अगर आप भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी परेशान हैं कि आखिर कैसे खुद को फिट रखें। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप होम क्वारंटाइन के दौरान खुद को फिट रख सकते है। 

ऑयली चीजों से बनाएं दूरी

घर में लगातार रहने के कारण काफी लोग बोर हो जाते हैं। जिसके कारण आप ऑफिस का काम निपटा कर टीवी आदि देखना पसंद करते हैं। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते है कि कुछ न कुछ जैसे चाय, चिप्स, चॉकलेट, बिस्किट आदि खाते रहते हैं। ऐसे में आपकी सेहत पर तो बुरा असर पड़ना ही है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि दिन में 2-3 कप से ज्यादा कॉफी या चाय न पिएं। इसके अलावा तली-भुनी चीजों से दूरी बनाएं। इन चीजों के बजाय आप हेल्दी चीजें जैसे पोहा, भेलपूरी, लाइट फ्राइड मखाना, स्प्राउट्स आदि ले सकते है। इसके साथ ही दिन में सिर्फ 2 बार स्नैक लें। 

रिसर्चः कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा A ब्लड ग्रुप वालों को खतरा!

ऐसी चीजों का करें सेवन
हम घर में रहकर थोड़ा सा भी शारीरिक मेहनत नहीं करते है जिसके कारण एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें जो आसानी से पच जाएं। 

करें इन चीजों का सेवन
आप चाहे तो अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फूड्स से करें।  आप चाहे तो सुबह-सुबह कोई फल भी खा सकते हैं। लंच के समय हरी सब्जियां, रोटी, चावल, दाल, दही, पनीर आदि खा सकते हैं। वहीं डिनर में सब्जी, रोटी, सलाद, दही आदि ले सकते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए अदरक, लहसुन, प्याज. हींग, हल्दी आदि जरूर यूज करें। 

कोरोना वायस: इन 7 जूस का करें रोजाना सेवन, हमेशा इम्यूनिटी रहेगी बूस्ट

न करें इन चीजों का सेवन
हमेशा हेल्दी खाना खाने की कोशिश करें। छोले, पूड़ी, पराठा, ऑयली चिकन, पास्ता, बर्गर, पिज्जा आदि खाने से बचें।  इन चीजों को पटने में वक्त लगता है।

खाने के बाद टहलें जरूर
आप घर है जिसके कारण शारीरिक मेहनत बिल्कुल भी नहीं हो रही है। ऐसे में आप खाना खाने के बाद जरूर 20-30 मिनट टहलें। जिससे कि आपका खाना आसानी से पच जाए। 

अधिक से अधिक लिक्विड लें
ठोस फूड के साथ-साथ तरल पदार्थ लेना बहुत ही जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में अधिक पानी, जूस, छाछ, नारियल पानी आदि शामिल करें। हो सके तो एक दिन में ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पिएं। 

डिनर करें जल्दी
पहले ऑफिस से देर आने के कारण आप लेट खाना खाते थे। लेकिन अब इस नियम को थोड़ा बदल दें, जब तक कि आप घर पर है। रात को सोने से करीब 2-3 घंटे पहले खाना खाएं। जिससे कि यह आसानी से पच जाए। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका खाना पचेगा नहीं जिसके कारण आका वजन बढ़ता जाएगा।   

वर्कआउट
पहले समय की कमी या फिर जिम जाकर आप वर्कआउट करते थे, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आप घर पर ही रह रहे हैं। ऐसे में आप घर पर ही योग, एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकते हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस के चलते घर में बैठे-बैठे न बढ़ जाए वजन, ऐसे करें अपनी डाइट में बदलाव News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X