Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कोरोना से खुद को बचाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये विटामिन्स और मिनरल्स, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट

कोरोना वायरस के अलावा अगर आप खुद को कई और बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। जानें ऐसे कौन से विटामिन्स और मिनरल्स है जिन्हें डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 7:29 IST
Coronavirus and Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MYGYANGUIDE Coronavirus and Fruits 

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। बढ़ते प्रकोप के बीच भारत के पहले स्वदेश निर्मित टीके ‘कोवेक्सिन’ के मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल का पहला चरण शुक्रवार को एम्स में शुरू हो गया और 30 से 40 साल की बीच की उम्र के एक व्यक्ति को पहला इंजेक्शन लगाया गया। एम्स में परीक्षण के लिए पिछले शनिवार से 3,500 से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा चुके हैं जिनमें से कम से कम 22 की स्क्रीनिंग चल रही है। यह जानकारी एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र के प्रोफेसर और मुख्य अध्ययनकर्ता डॉ संजय राय ने दी। ये टीका कोराना पीड़ित व्यक्ति के लिए कितना कारगर है ये तो कुछ वक्त में ही पता चल जाएगा तब तक अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

Fruits

Image Source : PINTEREST
Fruits 

इम्यून सिस्टम अगर मजबूत होगा तो शरीर कोई भी बीमारी से असानी से लड़ सकता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी है। खानपान का सीधा असर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। ऐसे कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। जानें ऐसे कौन से विटामिन्स और मिनरल्स है जिन्हें डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

विटामिन सी और डी

शरीर को रोगों से लड़ने के लिए यानी कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के विटामिन सी और डी बहुत जरूरी है। विटामिन सी को तो इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है। अगर आप अपने आपको कोरोना वायरस के अलावा और सभी बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। 

Lemon

Image Source : PINTEREST
Lemon 

जानें कि चीजों से मिलेगा विटामिन सी
विटामिन सी सबसे ज्यादा खट्टे आहारों से मिलता है। खट्टे फलों में नींबू, संतरा, मौसमी, अंगूर, आम, सट्रॉबेरी, आलूबुखारा शामिल हैं। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में भी विटामिन सी होता है।

विटामिन डी का स्त्रोत
विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं। सुबह की गुनगुनी धूप में 30 से 40 मिनट रोजाना बैठना चाहिए। आहार की बात करें तो विटामिन डी मशरूम, अंडे की जर्दी, संतरे का जूस और सोया मिल्क में होता है।  

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

तेजी से वजन घटाने में कारगर है डीटॉक्स वॉटर, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

दही और दूध के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement