1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. WHO ने शेयर किया फिटनेस टिप्स, जानें कैसे क्‍वारंटाइन के दौरान रखें खुद को फिट

WHO ने शेयर किया फिटनेस टिप्स, जानें कैसे क्‍वारंटाइन के दौरान रखें खुद को फिट

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने लोगों से अपील की है कि वह घर पर रहे हैं। इसके साथ ही इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके बताया कि आप कैसे क्वारंटाइन के दिनों में खुद को फिट रख सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 26, 2020 18:48 IST
Fitness- India TV
Fitness

कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपचने के लिए इस समय सबसे जरूरी है कि खुद का और अपनी फैमिली के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस महामारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है होम क्‍वारंटाइन । 21 दिनों तक घर में रखने के कारण कोई भी शारीरिक एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं। जिसके कारण आगे चलकर मोटापा जैसी कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

होम क्‍वारंटाइन के दौरान मानसिक के साथ-साथ शारीरिक रुप से फिट रहना भी बहुत ही जरूरी है। इसी को लेकर बॉलीवुड स्टार समय-समय पर अपने वर्कआउट वीडियो शेयर करके फैंस को प्रेरित करते हुए नजर आ रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने लोगों से अपील की है कि वह घर पर रहे हैं। इसके साथ ही इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके बताया कि आप कैसे क्‍वारंटाइन के दिनों में खुद को फिट रख सकते हैं। 

कोरोना वायरस: ऐसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर मसाला चाय, जानें बनाने का तरीका

डब्लूएचओ ने बहुत ही शानदार तरीका बताया है जिससे आप घर बैठे बोर भी नहीं होगे इसके साथ ही आप फिट भी रहेंगे। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगंठन ने कहा कि प्रत्येक दिन एक बच्चे को 1 घंटे और युवा को करीब 30 मिनट शारीरिक एक्टिविटी करनी चाहिए। 

अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो अपनी बैठने की अवस्था को देखते रहें। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये 5 चीजें करने की सलाह दी है। 

ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लास लें

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश की जिम बंद कर दी गई है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। आप अपने जिम ट्रेनर से ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं या फिर दूसरे चैनल की मदद से घर में ही उनके दिशानिर्देशों का पालन करके एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

कोरोना वायरस पर प्रियंका चोपड़ा ने WHO के डायरेक्टर से पूछे कुछ सवाल, इनके जवाब कर देंगे आपका हर कंफ्यूजन दूर

गाने के साथ करें डांस
खुद को फिट रखने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। इससे आपको मानसिक के साथ-ससाथ शारीरिक फिटनेस मिलेगी। इसके लिए अपने मनपसंद गाने को किसी अच्छी सी जगह देखकर चलाएं और शुरू कर दें डांस करना। 

खेलें एक्टिव वीडियो गेम
अगर आपको गेम खेलना काफी पसंद है तो आइसोलेशन के दौरान आप इसे ट्राई कर सकते हैं। 

रस्सी कूद
घर पर बिना किसी रोक टोक के रस्सी कूदना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इससे आपका पूरा शरीर फिट रहेगा। 

करें मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग 
मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग के लिए आपको जिम के उपकरण की जरूरत नहीं है बस अपने ट्रेनर से पूछे कि घर में किसी चीजों का इस्तेमाल कर आप ऐसा कर सकते हैं। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। WHO ने शेयर किया फिटनेस टिप्स, जानें कैसे क्‍वारंटाइन के दौरान रखें खुद को फिट News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X