Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये 5 रुपए की चीज़ उंगलियों में जमे यूरिक एसिड को चुटकियों में गलाकर निकालेगी बाहर, इन समस्याओं में भी है कारगर

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप इस एक चीज़ को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इसके सेवन से ही आपके जोड़ों का दर्द दूर हो जायेगा। चलिए बताते हैं वो चीज़ कौन सी है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 09, 2023 23:17 IST
cumin seeds wate- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cumin seeds wate

 खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों ज़्यादातर लोग यूरिक एसिड का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित कर लिया जाए। दरअसल,  यदि में यूरिक एसिड बढ़ने से कई अन्य बीमारियां भी होने लगती हैं। जिनमे जोड़ों में दर्द, उँगलियों में दर्द, बॉडी में अकड़न और सूजन जैसी समस्याएं शामिल हैं। एक बार जब यह समस्या ज़्यादा हो जाती है तब आए दिन आपको डॉक्टर का चक्कर लगाना पड़ सकता है। जिस वजह से आपकी जेब पर भारी भरकम दबाव पड़ता है। ऐसे में आपकी जेब ज़्यादा ढीली न हो और यह समस्या भी ठीक हो जाए इसलिए आप इस घरेलू नुस्खे को ज़रूर आज़माएं। दरअसल इस समस्या से पीड़ित मरीजों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार होते हैं। जिनमे से एक है जीरा।  किचन का ये मसाला यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। आज हम आपको बताएंगे यूरिक एसिड के मरीज इसका सेवन कैसे करें।

यूरिक एसिड मरीज डाइट में शामिल करें जीरे का पानी

जीरे का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया  जाता है। लेकिन इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं,  जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मुजूद जिंक, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को मेंटेन रखते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है।

धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है लहसुन, ऐसे करें सेवन

ऐसे बनाएं जीरे का पानी

जीरे का पानी बनाना बेहद आसान होता है। दो चम्मच जीरो को एक ग्लास पानी में रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पिएं। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी पाउडर या नमक भी मिला सकते हैं। खाली पेट जीरे का पानी पीने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सही रहता है।

जीरे के पानी के अन्य फायदे

  • वजन घटाने के लिए जीरे का पानी बेहतर विकल्प हो सकता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।
  • अगर आप नियमित रूप से जीरे का पानी पीते हैं तो इससे त्वचा चमकदार बनती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

वजन कम करने में ही नहीं इन समस्याओं में भी ग्रीन टी है असरदार, जानें दिन में कब और कितनी बार पिएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement