Monday, April 29, 2024
Advertisement

धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है लहसुन, ऐसे करें सेवन

जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर जमने लगता है तो इस कारण दिल की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल शुरू करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 09, 2023 20:22 IST
Garlic control cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Garlic control cholesterol

आजकल के दौर में लोग बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से काफी परेशान है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवाला एक मोम है, जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में ज़्यादा होने लगती हैं तो यह नसों में जमा होने लगता है। जिस कारण नसें ब्लॉक होने लगती है। इस वजह से दिल पर गहरा असर पड़ने लगता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई तरह की बीमारियां बिन बुलाए आ सकती हैं। जैसे स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट अटैक। कई दफा तो बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल जानलेवा भी साबित होता है।  ऐसे में जरूरी है अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना। अब आप सोच रहे होंगे कैसे? बता दें आपके घर में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिसके सेवन से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

लहसुन कंट्रोल करेगा कोलेस्ट्रॉल

लहसुन हर किसी के रसोईघर में पाई जाती है. लहसुन का उपयोग हर दिन बनने वाले खाने में भी किया जाता है। लहसुन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। लहसुन के अंदर एंटी-बैक्टीरियल और एलिसीन पाया जाता है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके इलावा लहसुन में एन्टी-ऑक्सिडेंट, एलीन  और एजोइन भी पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में काफी मदद करता है।

बस ये 1 फल लिवर में जमा गंदगी को डिटॉक्स कर सकता है, fatty liver वाले जरूर खाएं

लहसुन का सेवन

  • कच्ची लहसुन की कलियों के सेवन से कमजोरी दूर होती है।
  • रोजाना खाली पेट कच्चा लहसुन खाने वजन कम होता है
  • डायबिटीज कंट्रोल करने में भी लभकारी है लहसुन
  • खान में लहसुन को डालने से पाचन ठीक रहता है

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

प्रदूषण की वजह से सांस लेना हुआ दूभर, जहरीली धुंध से फेफड़ों की सुरक्षा करेंगे ये योग आसन!

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement