Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बस ये 1 फल लिवर में जमा गंदगी को डिटॉक्स कर सकता है, fatty liver वाले जरूर खाएं

लिवर के लिए पपीता: आजकल लिवर से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। फैटी लिवर की दिक्कत तो हर दूसरे व्यक्ति को है। ऐसे में जानते हैं फैटी लीवर में पपीता खा सकते हैं क्या। अगर हां, तो इसे खाना आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 09, 2023 16:17 IST
papaya for fatty liver - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL papaya for fatty liver

लिवर के लिए पपीता: खराब डाइट खासकर कि प्रोसेस्ड फूड्स या फैटी फूड्स का सेवन आपकी लिवर से जुड़ी बीमारियों को बढ़ा सकता है। यही एक बड़ा कारण भी है कि इन दिनों फैटी लिवर से जुड़ी बाीमारियां बढ़ रही हैं। दरअसल, जिन फूड्स का आप सेवन कर रहे हैं उनसे निकलने वाले ट्राइग्लिसराइड्स और फैट मॉलिक्यूल आपके लिवर सेल्स से जाकर चिपक जाते हैं और फिर ये लिवर सेल्स में सूजन का कारण बनते हैं जिससे आपको फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में पपीता का सेवन (papaya for liver) करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, जानते हैं फैटी लिवर में पपीता खाने के फायदे। 

फैटी लिवर में पपीता खाने के फायदे-Papaya benefits for fatty liver

फैटी लिवर की समस्या में पपीता खाने के कई फायदे हैं। NIH की रिपोर्ट बताती है कि पपीता लिवर में सूजन  को कम कर सकता है। ये प्रिनफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के ज्यादा उत्पादन और गतिविधि को रोककर लिवर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। पपीते का उपयोग गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (Non-alcoholic fatty liver disease) को रोकने या उसका इलाज करने के लिए किया जा सकता है।

 fatty liver

Image Source : SOCIAL
fatty liver

प्रदूषण से बढ़ रहा है इंफर्टिलिटी का खतरा, हार्ट स्ट्रोक समेत इन बीमारियों की है वजह

बायोएक्टिव कंपाउंड्स से भरपूर है पपीता

पपीते में कई प्रकार के बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो आपको लिवर से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड होता है जो कि आपके लिवर सेल्स को साफ करने के साथ इन्हें कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। साथ ही इसमें पपैन (papain) और काइमोपैपेन (chymopapain) भी होता है जो कि सूजन को कम करने  में मददगार है।

प्रदूषण का हमला, लिवर पर कितना बढ़ा खतरा? बाबा रामदेव से जानें योग-आयुर्वेद से लिवर को कैसे बनाएं स्वस्थ

विटामिन सी से भरपूर

पपीता विटामिन सी से भरपूर है जो कि एक ऐसा फल है जो लिवर सेल्स को डिटॉक्स करता और इनके काम काज को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। तो, अगर आपका लिवर डैमेज हो रहा है या फिर आपको लिवर से जुड़ी बीमारियां हैं तो आपको पपीता सेवन करना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement