Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

वजन कम करने में ही नहीं इन समस्याओं में भी ग्रीन टी है असरदार, जानें दिन में कब और कितनी बार पिएं

ग्रीन टी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि कई सेहत संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 09, 2023 21:42 IST
GREEN TEA- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GREEN TEA

आजकल लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी पीने से सिर्फ वजन ही नहीं कम होता है, बल्कि इससे सेहत को और भी कई फायदे होते हैं। ग्रीन टी में में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन B5, पॉलीफेनॉल, मैंगनीज, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, ऑक्सीडेंट, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही लोगों केदिमाग में यह सवाल भी आता है कि एक दिन में कितना ग्रीन टी पीन चाहिए तो चलिए आपके सभी सवालों के जवाब हम इस लेख के ज़रिए देते हैं।

इम्युनिटी करे मजबूत

अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है और आप तुरंत बीमार पड़  जाते हैं तो ग्रीन टी का सेवन ज़रूर करें। ग्रीन टी आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाती है। जिस वजह से आप किसी भी बीमारी के चपेट में जल्दी नहीं आ पाते। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पॉलिफिनॉलिक शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

वजन घटाए

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनता है। इसमें फैट और कार्ब्स नहीं होते। ग्रीन टी पहले से बनी चर्बी को घटाने का काम नहीं करती लेकिन नहीं चर्बी को बनने से रोकने का काम जरूर करती है।

स्ट्रेस करे दूर

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल शरीर के हार्मोन को संतुलित करता है। अगर आप बहुत ज़्याद स्ट्रेस लेट यहीं तो आपको इसकी चाय का सेवन करना चाहिए। रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से दिमागी तनाव के साथ-साथ शारीरिक तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

1 गिलास दूध और 2 खजूर, हमेशा के लिए दूर कर सकता है महिलाओं की ये समस्याएं

बीपी और हार्ट के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है।इसके नियमित सेवन से आप अपना बीपी को कम कर सकते हैं। साथ ही हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 

दिन में इतनी बार सेवन करें

अगर आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं है तो आप एक दिन में 2 से 3 बारे ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों से जूझ रहे है तो आपको ग्रीन टी के सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है लहसुन, ऐसे करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement