Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है दही, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है और इससे हाई बीपी की समस्या हो सकती है। ऐसे में दही का सेवन इस काम में कैसे मददगार है जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 30, 2024 11:42 IST
curd good for lowering cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL curd good for lowering cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या इन दिनों तेजी से बढ़ती जाती है। स्थिति ऐसी ही कि फैट जमा होने से धमनियों का रास्ता सकड़ा हो जाता और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। इससे लोगों को बीपी की समस्या होती है और समय के साथ ये दिल की बीमारियों का कारण बनने लगता है। जैसे हार्ट अटैक। ऐसे में उन फूड्स को खाना जरूरी है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करे। ऐसा ही एक चीज है दही। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि दूध से बनी ये चीज कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में कैसे मददगार है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है दही

NIH की एक रिपोर्ट के मुताबिक दही के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, दही का विटामिन सी ट्राइग्लिसराइड्स, फास्टिंग ग्लूकोज, इंसुलिन और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। ये उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) या गुड कोलेस्ट्रॉल का भी बढ़ावा देने में मददगार है। 

curd for lowering cholesterol

Image Source : SOCIAL
curd for lowering cholesterol

दरअसल, दही की कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता उसका प्रोबायोटिक गुण से जुड़ा हुआ है, जैसे कि एक ब्रिटिश अध्ययन के अनुसार प्रोबायोटिक का सेवन खून में कोलेस्ट्रॉल के असर वाले अणुओं को कम करती है, साथ ही कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को भी कम करती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में दही खाने का सही तरीका

हाई कोलेस्ट्रॉल में दही खाने का सबसे सही तरीका ये है कि दही में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे रोजाना खाने के बाद खाएं। दिनभर में तय रखें कि 1 कटोरी दही तो जरूर खानी है। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है और कई बीमारियों से बचाव होता है खासकर कि पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं में। इस दौरान दही का सेवन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement