Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और फिर करें इस सब्जी का सेवन

मशरूम की सब्जी बहुत से लोगों को खाना पसंद होता है। इस सब्जी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या हाई यूरिक एसिड के मरीजों को इसे खाना चाहिए। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: March 30, 2024 6:00 IST
mushroom - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL mushroom

यूरिक एसिड का बढ़ाना आजकल आम परेशानियों में से एक बनता जा रहा है। ये असल में खराब मेटाबोलिज्म से जुड़ी बीमारी है जिसमें शरीर प्यूरिन पचा नहीं पाता और ये हड्डियों में जमा होने लगता है। ये हाथ, पैर और कलाईयों के आस-पास जमा हो जाता है और फिर गाउट की समस्या का कारण बनता है। इससे होता ये है कि शरीर में इस प्रकार से प्यूरिन का बढ़ना हड्डियों में एक गैप पैदा करता है और सूजन की वजह बनता है। इससे जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या होती है। तो, इन स्थिति में कभी भी प्यूरिन बढ़ाने वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए। तो, आइए जानते हैं क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

क्या मशरूम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

मशरूम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है। ये आपकी हड्डियों में जमा होने लगता है और फिर सूजन बढ़ाता है। दरअसल, जब आप मशरूम खाते हैं तो शरीर इसे पचाकर प्यूरिन को बाहर निकालता है। ये प्यूरिन हड्डियों में जमा होने लगता है और गैप पैदा करता जिससे रह-रहकर एक दर्द सा उठता है। ये दर्द और खराब हो सकता है जब आप प्रोटीन से भरपूर अन्य चीजों को खाते हैं। तो, यूरिक एसिड अगर बढ़ा हुआ हो या फिर आपको गाउट की समस्या हो तो मशरूम का सेवन करने से बचें।

high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

मशरूम की जगह खाएं हाई फाइबर फूड्स

तो, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो मशरूम की जगह आप हाई फाइबर फूड्स को खा सकते हैं। जैसे कि ओट्स, दलिया और संतरा जैसे फल। इसके अलावा आप अंकुरित अनाजों का भी सेवन कर सकते हैं जो कि इस समस्या में बेहद फायदेमंद है। तो, इन तमाम स्थितियों में आपको मशरूम की जगह इन फूड्स को खाना चाहिए।

 
इसके अलावा आप अजवाइन और हल्दी जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप चिया सीड्स खा सकते हैं और गर्म पानी पी सकते हैं। ये चीजें भी यूरिक एसिड कम करने में मददगार हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement