1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रोजाना गर्म पानी से नहाना कम कर सकती है दिल की बीमारियां: स्टडी

रोजाना गर्म पानी से नहाना कम कर सकती है दिल की बीमारियां: स्टडी

गर्म पानी से नहाना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जानें क्या कहती है नई स्टडी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 26, 2020 14:42 IST
hOT WATER BATH- India TV
hOT WATER BATH

हाल में ही एक रिसर्च सामने आई जिसमें कहा गया कि गर्म पानी में हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 30 हजार से अधिक लोगों को लेकर जापान में अध्ययन किया है, जिनके 1990 और 2009 के बीच स्नान की आदतों पर नजर रखी गई। जर्नल हार्ट में इसका रिजल्ट प्रकाशित किया गया। जिसमें कहा गया कि गर्म पानी से रोजाना स्नान करने वालों को हाई ब्लडप्रेशर के साथ कई अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है। 

जापान में रिसर्च कर रहे एक शोधकर्ता ने बताया, '' हमने पाया कि लगातार स्नान करने से उच्च रक्तचाप के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था। इसके साथ ही सलाह देते हुए कि हृदय रोग (सीवीडी) के जोखिम को कम करता है। गर्म पानी में नहाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। इसके साथ ही ठंडे पानी से नहाने वाले की तुलना में गर्म पानी से नहाना बेहतर है। 

शोधकर्ताओं के अनुसार अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो यह एक्सरसाइज करने के बराबर प्रभाव दिखाता है। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि गर्म स्नान करने की आवृत्ति केवल हृदय रोग की दर निर्धारित करने वाला एकमात्र कारक नहीं हो सकता है। उन्होंने पाया कि गर्म पानी का स्नान करने वाले लोगों को अन्य स्वस्थ संबंधी समस्या होना की संख्या कम हो जाती है। 

कोरोना वायरस पर प्रियंका चोपड़ा ने WHO के डायरेक्टर से पूछे कुछ सवाल, इनके जवाब कर देंगे आपका हर कंफ्यूजन दूर

इस शोध के बारे में पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने 'द जापान पब्लिक हेल्थ सेंटर' आधारित स्टडी कोहोर्ट 1 में प्रतिभागियों पर  किया गया, जो 61,000 से अधिक मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों (45 से 59 वर्ष) का जनसंख्या-आधारित ट्रैकिंग अध्ययन है।

1990 में अध्ययन की शुरुआत में, 43,000 प्रतिभागियों ने अपने स्नान की आदतों और संभावित प्रभावशाली कारकों पर एक विस्तृत प्रश्नावली पूरी की। जिसमें जीवन शैली, जिसमें व्यायाम, आहार, शराब का सेवन, वजन (बीएमआई) शामिल था। औसत नींद की अवधि; और चिकित्सा इतिहास और वर्तमान दवाओं का उपयोग भी शामिल था।

केला कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय 

दिसंबर 2009 के अंत में प्रत्येक प्रतिभागी की मृत्यु या अध्ययन पूरा होने तक निगरानी की गई, जो भी पहले आए, अंतिम विश्लेषण 30,076 लोगों पर आधारित था। निगरानी अवधि के दौरान, हृदय रोग के 2097 मामले हुए। 275 दिल के दौरे, 53 अचानक हृदय की मौत और 1769 स्ट्रोक शामिल है। 

इस रिसर्च से सामने आया कि सप्ताह में एक या दो बारनहाना या बिल्कुल नहीं नहाने तुलना में में दैनिक गर्म पानी से स्नान करने से हृदय रोग के 28 प्रतिशत और स्ट्रोक 26 प्रति कम जोखिम होता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि टब बाथिंग की आवृत्ति अचानक हृदय गति के बढ़े हुए जोखिम या एक विशेष प्रकार के स्ट्रोक से जुड़ी नहीं थी, जिसे सबराचेनोइड हैमरेज (मस्तिष्क के आसपास की जगह में खून आना) कहा जाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। रोजाना गर्म पानी से नहाना कम कर सकती है दिल की बीमारियां: स्टडी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X