1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. केला कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय

केला कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता खोज कर रहे हैं कि क्या केला COVID-19 द्वारा संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि ऐसे दावें साबित नहीं हो पाएं हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 24, 2020 18:18 IST
Banana- India TV
Banana

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच कई अफवाहें फैली हुई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए जा रहे है जिसमें बताया जा रहा है कि केला खाने से कोरोना वायरस दूर भाग जाता है। एक वीडियो में दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता केले पर शोध कर रहे हैं कि क्या वो COVID-19 द्वारा संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि ये दावा पूरी तरह से झूठा है।

केले से कोरोना वायरस ठीक होने का वीडियो एबीसी न्यूज ने शेयर किया था। इस 3.39 मिनट के वीडियो में केले के बारे में कोई बात नहीं की, गई लेकिन 58 सेकंड के सिद्धांत वाले वीडियो में दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि केले कोरोना वायरस को रोकते हैं। इस वीडियो का एक क्लिप को 15 मार्च, 2020 को फेसबुक में शेयर किया गया था।

डायबिटीज के मरीजों की तरह मोटे लोगों को कोरोना वायरस का अधिक खतरा, रहें सतर्क

इस वीडियो की बात करें तो एंकर कहती हुई नजर आ रही है कि क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को विश्वास है कि वे घातक कोरोनावायरस के लिए एक टीका विकसित करने में सक्षम होंगे। 

इस वीडियो में केले और वायरस के सीन का एक कोलाज दिखाती है जिसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध ने साबित कर दिया है कि केला विटामिन बी -6 के सुपर स्रोत के कारण आपके इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार करता हैं और कोरोनावायरस को रोकने में मदद करता हैं।

ऑनलाइन सामान घर आए तो क्या सावधानी बरतें? चीन से वापस आईं भारतीय डॉक्टर की सलाह

दिन में एक केला खाने से कोरोनो वायरस दूर रहता है, ऐसे कई दावे किए जा रहे थे। हालांकि आपको बता दें कि यह दावा झूठा है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए अब तक कोई इलाज या दवा नहीं बनी है।

इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि केला में भरपूर मात्रा में  विटामिन-सी के अलावा फाइबर, पोटाशियम, विटामिन-बी6 और पानी प्रचुर मात्रा में होता है। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है लेकिन इससे कोरोना वायरस से बचाव हो ऐसा संभव नहीं है। 

कोरोना वायरस का इलाज सिर्फ वैक्सीन या दवाओं के द्वारा हो सकता है। इस कारण केले द्वारा कोरोना वायरस सही होने की बात सिर्फ एक अफवाह है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। केला कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X