Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गर्मियों में पता भी नहीं चलेगा और हो जाएंगे आप इन 5 बीमारियों के शिकार, कारण बस पानी की कमी

Diseases in summer season: गर्मियों में पानी की कमी के लोग अक्सर शिकार हो जाते हैं। ऐसे में शरीर में ये तमाम प्रकार के रोग हो सकते हैं। क्यों कैसे, जानते हैं ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 20, 2023 9:11 IST
dehydration effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dehydration effects

Diseases in summer season: जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे बीमारियों का खरता भी बढ़ रहा है। इन सब का एक ही कारण है पानी की कमी। जी हां, पानी की कमी की वजह से शरीर में कई प्रकार के रोग हो सकते हैं और ज्यादातर आसानी से पता नहीं चलते हैं। क्योंकि, इनके लक्षणों को भी आप अलग करके नहीं देख सकते। ऐसे में आपको पता होना चाहिए, अगर आप कम पानी पिएंगे तो, आप किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। क्यों और कैसे जानते हैं।

गर्मियों में पानी की कमी से होने वाले 5 रोग-Diseases in summer season due to dehydration in hindi

1. लू लग सकती है-Heat Stroke

गर्मियों में सबसे पहले हम लू के शिकार हो सकते हैं। ये असल में गर्म हवाओं के कारण होता है। ऐसे में पानी की कमी होने पर शरीर बाहरी तापमान के साथ अपने अंदर का तापमान बैलेंस नहीं कर पाता है और लू का शिकार हो जाता है। 

इस फल के स्वाद पर न जाएं, गर्मियों में खूब खाएं और अपना बढ़ता वजन घटाएं

 

2. पाचन तंत्र के रोग-Digestive diseases

शरीर या पानी की कमी वाले शरीर में पाचक एंजाइमों का उत्पादन कम हो जाता है। इससे पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी, मतली और उल्टी जैसी चीजें गर्मियों में ज्यादा परेशान कर सकती है। इसके अलावा आप गैस्ट्राइटिस और अल्सर जैसी बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। 

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

3. हाई और लो बीपी-High and low bp

पानी की कमी से गर्मियों में आप हाई बीपी या फिर लो बीपी के भी शिकार हो सकते हैं। क्योंकि पानी ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मददगार है। ऐसे में जब पानी की कमी होती है तो हमारी नसें प्रभावित रहती है, ब्लड सर्कुलेशन सही से हो नहीं पाता और आप लो या हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं। 

4. यूरिन इन्फेक्शन-UTI Infection

पानी की कमी से आप यूटीआई इंफेक्शन के भी शिकार हो सकते हैं। किडनी और यूरिनरी सिस्टम का सही तरीके से काम करना पानी पर निर्भर करता है। जब शरीर निर्जलित होता है, तो यह मूत्र संक्रमण जैसे सिस्टिटिस के जोखिम को बढ़ाता है। ऐसे में संक्रमण के दौरान पेशाब काला हो जाता है और उसमें से बदबू भी आ सकती है। 

आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर क्यों रखना चाहिए? जानें इस देसी उपाय के पीछे का तर्क

5. पैरों में जलन और नसों में बेचैनी-burning sensation in legs and discomfort in nerves

पैरों में जलन और नसों में बेचैनी, दोनों पानी की कमी की वजह से हो सकता है। ये बीपी से भी जुड़ा हुआ है जिसका ज्यादा होना नसों में बेचैनी पैदा कर सकता है। इसके अलावा पानी की कमी से शरीर की गर्मी बढ़ती है और इसकी वजह से पैरों में जलन हो सकता है। तो, गर्मियों में इन बीमारियों पर नजर रखें और अपना बचाव करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement