Friday, May 03, 2024
Advertisement

सूखी ठंड के कारण बढ़ी निमोनिया और अस्थमा की बीमारी, योगगुरु बाबा रामदेव ने बताया बचाव का कारगर उपाय

दिल्ली में ठंड का कहर जारी है। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं और निमोनिया और अस्थमा जैसी बीमारियों से बचा सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 10, 2023 9:56 IST
Lungs_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Lungs_health

उत्तर..दक्षिण..पूरब..पश्चिम...हर तरफ घना कोहरा छाया है। हर तरफ धुंध का साया है। ना सुबह का पता,ना शाम का फर्क दिन में भी रात का एहसास हो रहा है। ऊपर से सर्द हवाएं सितम ढा रही है तो रुखी और जहरीली हवा सांसों पर इमरजेंसी लगा रही है। कुदरत के सामने आदमी तो खिलौना बनकर रह गया है करे तो क्या करे। इस वक्त देश में 70 परसेंट लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं करीब 2000 किलोमीटर के इलाके में दिन में भी अंधेरा छाया हुआ है। लो विजिबलिटी की वजह से देश में करीब साढ़े तीन सौ ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो 88 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की गई हैं। हाल ये है कि हवाई यात्रा पर भी इसका असर पड़ रहा है, रात में बस सेवाएं तक बंद करनी पड़ी हैं। ना सिर्फ भारत, पाकिस्तान से लेकर बांग्लादेश तक ठंड ने लोगों की जान आफत में डाल दी है। 

इतना ही नहीं, एक और बात समझ लीजिए बीच में बर्फबारी और बारिश रुकने से शुष्क हवा और सूखी ठंड ने कई बीमारियों को ट्रिगर किया तो, अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और कश्मीर-हिमाचल में शुरु हुई बर्फबारी मुसीबत और बढ़ाने वाली है। खासकर बच्चे और बुजुर्गों को क्योंकि ज्यादा सर्दी में बॉडी का टेम्परेचर 95 डिग्री फेरनहाइट मेंटेन नहीं रह पाता, बॉडी हीट जेनरेट करने के लिए कंपकंपी छूटती है लेकिन 90 डिग्री फेरनहाइट नीचे टेम्परेचर जाते ही, शिवरिंग बंद हो जाती है और इंसान कोमा में चला जाता है और कई बार जान तक चली जाती है।

asthma

Image Source : FREEPIK
asthma

तो वहीं, काला दमा यानि लंग्स की पुरानी बीमारी COPD और अस्थमा की परेशानी भी बढ़ गई है। इसकी वजह सीधी सी है सर्द हवा से सांस की नलियां सिकुड़ जाती हैंउनमें सूजन आ जाती हैं और धीरे-धीरे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। ज्यादा दिन तक सर्दी-जुकाम, निमोनिया में तब्दील हो जाता है हाल ये है कि ICU में निमोनिया के मरीजों की तादाद बढ़ रही है। वैसे तो हम सर्दी से बचने के रास्ते रोज बता रहे हैं लेकिन आज योगगुरु खासतौर पर अस्थमा और काला दमा यानि COPD  के साथ हाइपोथर्मिया से बचने के उपाय (baba ramdev asthma treatment in hindi) बताएंगे। 

एलर्जी में रामबाण

100 ग्राम बादाम

20 ग्राम कालीमिर्च
50 ग्राम शक्कर 
मिलाकर पाउडर बनाएं
1 चम्मच दूध के साथ लें

ठंड-कोहरे के डबल अटैक के बीच कहीं हो न जाएं काला दमा (COPD) के शिकार, जानें क्या है ये बीमारी और कैसे बचें

फेफड़े बनेंगे मजबूत 

श्वासारि क्वाथ पीएं
मुलेठी उबालकर पीएं
मसाला टी भी फायदेमंद

लंग्स हेल्दी बनाएं

बेसन की रोटी
भुना चना लें
मुलेठी चबाएं

धमनियों में जमा घी और तेल को पिघला सकता है ये 1 फल, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसके सेवन का सही तरीका और फायदे

हार्ट होगा मजबूत, अपनाएं ये नेचुरल उपाय

1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज़ पीने से हार्ट हेल्दी रहेगा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement