Thursday, April 25, 2024
Advertisement

धमनियों में जमा घी और तेल को पिघला सकता है ये 1 फल, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसके सेवन का सही तरीका और फायदे

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन सा फल खाएं: सर्दियां बढ़ने के साथ घी और तेल से बनी चीजों का सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। ऐसे में हाई फाइबर से भरपूर ये फल इसे कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 10, 2023 6:51 IST
 Apple in high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apple in high cholesterol

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन सा फल खाएं (What is the best fruit for high cholesterol): सर्दियां बढ़ने के साथ हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दरअसल, ये हाई बीपी की वजह से हो रहा है जिसका एक बड़ा कारण धमनियों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल  (high cholesterol in arteries) है। जब आप, हाई फैट और ट्राइग्लिसराइट्स से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं तो, ये इसके बैड कोलेस्ट्रॉल लिपिड, धमनी की दीवारों पर जमा होते हैं। ये धमनी को संकुचित या ब्लॉक करने का कारण बन सकते हैं। इसके बाद ये लिपिड फट सकते हैं और ब्लड क्लॉट का कारण बन सकते हैं और इससे हार्ट अटैक आ सकता है। ऐसी स्थिति में डाइट कंट्रोल करने के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन बढ़ना चाहिए जो कि लिपिड प्रोफाइल (lipid profile)कम कर सके। यही वजह है कि हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब (apple in high cholesterol) खाना फायदेमंद हो सकता है।

high cholesterol

Image Source : FREEPIK
high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने के फायदे-Is Apple good for lowering cholesterol?

National library of Medicine और PubMed Central में छपी इस रिसर्च में हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने के बारे में बहुत कुछ बताया गया है। इस शोध में 8 हफ्तों तक मोटापे के 46 मरीजों पर शोध हुआ और पता चला कि कैसे सेब के पॉलीफेनोल्स (polyphenols) और फाइबर (fibers), कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं। 

कहीं नहीं मिलने वाले इस 1 विटामिन से भरपूर है मछली का सिर, खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

इस शोध में बताया गया कि ताजे सेब में 485 मिलीग्राम पॉलीफेनोल्स और  4.03 ग्राम/100 ग्राम फाइबर होता है। जिसे लगातार 8 हफ्तों तक खाने के बाद मोटापे और हाइपरलिपिडेमिक लोगों में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसराइड कम हुआ और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में कमी दिखी। इस तरह से पता चलता है कि रोजाना सेब का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। 

2 apples a day benefits

Image Source : FREEPIK
2 apples a day benefits

हाथों से पता चलेगा आपकी सेहत का राज, बता सकते हैं किन बीमारियों के हैं शिकार

हाई कोलेस्ट्रॉल में खाली पेट रोजाना 2 सेब खाने के फायदे-2 apples a day benefits

हाई कोलेस्ट्रॉल में रोजाना खाली पेट 2 सेब खाने से धनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कम करन में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ा कर शरीर में गर्मी पैदा करता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉस पिघलनमे लगता है, बॉडी से वेस्ट प्रोडक्ट्स बाहर आने लगते हैं और पेट सेमत पूरा शरीर डिटॉक्स हो जाता है।

Source:  National library of Medicine and PubMed Central 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement