Friday, April 19, 2024
Advertisement

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जरूर पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, हानिकारक पदार्थ निकल जाएंगे बाहर

अगर आप अपने शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 20, 2021 15:00 IST
Lemon ginger detox drink- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIETITIAN_SHIKHA_KUMARI Lemon ginger detox drink

फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में लाजमी है कि घर पर लोगों के तरह-तरह के पकवान बनना शुरू हो गए होंगे। अब जब घर पर पकवान बन रहे हों तो किसी का भी खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। लिहाजा ज्यादा खाने से कई बार लोग पेट खराब होने की शिकायत भी करने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि शरीर की अंदर से सफाई करना। वैसे तो आपकी बॉडी खुद ही शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने का काम कर लेती है। लेकिन अगर आप खानपान में कुछ बदलाव करेंगे तो आप अपने शरीर की डिटॉक्स करने में मदद कर सकेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। 

एक गिलास पानी में घोलकर पिएं चुटकी भर हींग, कई समस्याएं होंगी दूर

नींबू और अदरक 

नींबू और अदरक का सेवन तो सभी करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों चीजों को मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें। इसके बाद इसमें छोटा सा अदरक का टुकड़ा कद्दूकस करके डालें। इस पानी को पैन में करके उबालें और रोजाना खाली पेट छानकर गुनगुना पिएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकलेंगे और वजन घटाने में भी आपको मदद मिलेगी। 

Cinnamon

Image Source : INSTAGRAM/CINNAMON_CULTURE
Cinnamon

दालचीनी
चाय के अलावा कई चीजों में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है दालचीनी आपके शरीर की अंदर से सफाई करने में भी असरदार है। दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आप बस एक गिलास गुनगुना पानी में करीब आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर मिलाएं। इस ड्रिंक को रोजाना रात में सोने से पहले पिएं। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है आंवला, इस तरह करें सेवन

नींबू और हल्दी
नींबू और हल्दी को मिलाकर बनने वाला ड्रिंक भी आपके शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए बस एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालें। इसके बाद इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इस गुनगुने पानी को रोजाना खाली पेट पिएं। ये आपको इंफेक्शन से बचाएगा और शरीर को डिटॉक्स भी करेगा। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।     

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement