1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एक गिलास पानी में घोलकर पिएं चुटकी भर हींग, कई समस्याएं होंगी दूर

एक गिलास पानी में घोलकर पिएं चुटकी भर हींग, कई समस्याएं होंगी दूर

अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। जानिए हींग का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 19, 2021 17:54 IST
Hing- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MITHUMAL_KA_JAADU Hing

किचन में मौजूद मसालों में हींग एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल किसी भी तरह से किसी भी सब्जी में कर सकते हैं। यानी कि एक चुटकी हींग ना केवल आपने खाने के स्वाद को दोगुना कर देगी बल्कि इसकी महक से सब्जी की सुगंध भी बढ़ जाती है। कई लोगों को तो हींग का सेवन करना इतना ज्यादा पसंद है कि वो बिना हींग डाले सब्जी को खाना ही नहीं पसंद करते। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं, खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा हींग का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ना केवल हींग बल्कि अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो भी इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। जानिए हींग का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट इन 4 फूड्स से बना लें दूरी, सेवन से अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Hing

Image Source : INSTAGRAM/HOLIGANS.LT
Hing

ऐसे बनाएं हींग का पानी

हींग का पानी बनाना बहुत ही आसान  है। आप बस एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें आधे चम्मच हींग पाउडर को मिलाएं। इसका सेवन खाली पेट करने से आपको ज्यादा फायदा होगा।

हींग का पानी पीने के फायदे

डाइजेशन करता है अच्छा
हींग का पानी आपके पाचन के लिए अच्छा रहता है। इसके सेवन से शरीर से बाहर हानिकारक टॉक्सिन निकल जाते हैं। जो कि आपके डाइजेशन के लिए बढ़िया रहता है।

यूरिक एसिड के मरीज डाइट में इस तरह शामिल करें अखरोट, अपने आप काबू में हो जाएगी समस्या

वजन घटाने में करता है मदद
बढ़े हुए वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। अगर आप भी बढ़े वजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में एक गिलास हींग का पानी शामिल करें। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है। 

Hing

Image Source : INSTAGRAM/ONURE_BELLEZASALUDABLE_URRETXU
Hing

सिरदर्द में देगा आराम
कई लोगों को बहुत ज्यादा सिरदर्द की समस्या रहती है। ऐसे में हींग के पानी को पीना आपके लिए अच्छा है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सिरदर्द की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। इसके साथ ही ये रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। जिससे कि सिरदर्द की समस्या में आपको आराम मिलता है।

बीपी कंट्रोल करने में मददगार
हींग में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि खून के थक्के जमने से रोकता है। इसके साथ ही रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में भी कारगर है। इसी वजह से हाई बीपी के पेशेंट को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

bigg boss 15