Friday, May 17, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह ये काम बिलकुल ना भूलें, वरना हो जाएगी बड़ी मुसीबत

डायबिटीज के मरीज हैं और सुबह की ये आदत आप फॉलो नहीं कर रहे है तो जल्द ही आपके  लिए नई परेशानी खड़ी हो सकती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 02, 2022 15:32 IST
diabetes tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM diabetes tips

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल तो किया जा सकता है लेकिन इसे जड़ से खत्म करना नामुमकिन है। डायबिटीज में रोगियों को ब्लड शुगर का खास ख्याल रखना पड़ता है। ये सीमा से ना तो ज्यादा होना चाहिए और ना ही कम। इसलिए डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं। लेकिन अक्सर डायबिटीज के रोगी ऐसी गलती कर जाते हैं जिसका असर उनके ब्लड शुगर पर बुरा पड़ता है।

नाश्ते से जुड़ी गलत आदत जो करती है नुकसान

दरअसल जल्दीबाजी में या भूल जाने के चलते बहुत से लोग सुबह का नाश्त नहीं करते। सामान्य लोगों के लिए यह चल सकता है लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए यह आदत बहुत नुकसानदेय साबित हो सकती है। इसकी भी एक वजह है। दरअसल रात में भोजन करने के बाद अगर सुबह खाने में भी देर होती है तो डायबिटीज के रोगी के शरीर में हाइपोग्लाइसेमिया का ख़तरा बढ़ जाता है। इस सिचुएशन में शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो जाता है। किसी भी डायबिटीज के रोगी के लिए यह सिचुएशन बहुत ख़तरनाक साबित हो सकती है। इसलिए किसी सूरत में नाश्ता करना स्किप नहीं करना चाहिए। 

नाश्ता नहीं कर पाए तो क्या करें

अगर आप ब्लड शुगर बढ़ने से परेशान रहते हैं और नाश्ता समय पर नहीं कर पाते तो भी सुबह कुछ जरूर खाइए। आप फल, जूस, नट्स या हैल्दी कोई हेल्दी स्नैक खा सकते हैं। लेकिन इतना ध्यान रखना है कि खाली पेट ना रहें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement