1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सुबह उठते ही अगर बॉडी दे रही ये संकेत तो तुरंत कराएं टेस्ट, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

सुबह उठते ही अगर बॉडी दे रही ये संकेत तो तुरंत कराएं टेस्ट, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

अगर आपको सुबह उठते ही कुछ खास पेरशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ये आपके लिए डायबिटीज की चेतावनी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2021 16:33 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BEAT.DIABETES Diabetes

आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं वो डायबिटीज है। इस बीमारी की चपेट में बच्चे से लेकर ज्यादा उम्र के लोग भी ग्रसित हो रहे हैं। इस बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो जाता है। ये बीमारी इतनी ज्यादा गंभीर है कि अगर समय रहते ही इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो ये शरीर के बाकी अंगों को प्रभावित कर सकती है। इसी वजह से डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में आपके लिए इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको सुबह उठते ही कुछ खास पेरशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ये आपके लिए डायबिटीज की चेतावनी हो सकती है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

थकान होना

डायबिटीज बीमारी का सबसे कॉमन लक्षण थकान का होना है। दरअसल, मधुमेह के रोगियों के शरीर में कार्ब्स ठीक तरह से ब्रेकडाउन नहीं हो पाते हैं जिस वजह से मधुमेह के रोगियों में एनर्जी की कमी हो जाती है। अगर नींद पूरी होने के बाद भी आप थकावट महसूस कर रहे हैं तो ऐसे लोग तुरंत डायबिटीज का टेस्ट करवाएं। 

गला सूखना
गले का सूखना भी डायबिटीज का सामान्य लक्षण है। कई लोगों का गला पानी पीने के बाद भी सूखता है। अगर सुबह उठते ही आपका मुंह और गला सूखा हो तो ये मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/TOPLABDIRECT
Diabetes

मुंह से बदबू आना 
एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार मुंह से बदबू आना भी डायबिटीज टाइप 2 का सामान्य लक्षण है। इस स्टडी के मुताबिक पेशेंट के सिर्फ ब्लड में ही नहीं मुंह में भी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। इस कारण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया ग्लूकोज को अपना आहार बनाने हैं। इसी वजह से मसूड़ों और दांत के बीच बैक्टीरिया ज्यादा हो जाते हैं जिस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। 

World Pulses Day 2021: बढ़े वजन को घटाने के लिए खाएं ये 4 दालें, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

आंखों में सूजन आना
ब्रिटेन में हुए अध्ययन के मुताबिक आंखों में सूजन या फिर लगातार पानी निकलना टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। दरअसल, कई बार क्रॉनिक डायबिटीज के मरीज डायबिटिक आई सिंड्रोम से पीड़ित हो जाते हैं। इसी वजह से आंखों में जलन, सूजन और पानी निकलने की शिकायत हो सकती है। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सुबह उठते ही अगर बॉडी दे रही ये संकेत तो तुरंत कराएं टेस्ट, हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X