1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Pulses Day 2021: बढ़े वजन को घटाने के लिए खाएं ये 4 दालें, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

World Pulses Day 2021: बढ़े वजन को घटाने के लिए खाएं ये 4 दालें, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

10 फरवरी को World Pulses Day (विश्व दलहन दिवस) के तौर पर मनाया जाता है। इस खास दिन पर जानें ऐसी दालों के बारे में जिन्हें खाकर आप अपना वजन नेचुरल तरीके से घटा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 09, 2021 23:18 IST
World Pulses Day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GRUENE_DACHAU World Pulses Day

10 फरवरी को World Pulses Day (विश्व दलहन दिवस)  के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र ने की। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद दुनियाभर में दालों के पोषण संबंधी लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। हर साल इस दिन को एक अलग थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार की थीम 'एक सतत भविष्य के लिए पौष्टिक बीज' है। इस खास दिन पर आज हम आपको ऐसी दालों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके आप अपने वजन को घटा सकते हैं। जानें ये दालें कौन सी हैं...

Kulthi Dal

Image Source : INSTAGRAM/ MOUTHWATERING_PIXELS
Kulthi Dal 

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज का जूस, बस ऐसे पिएं रोजाना

कुल्थी की दाल 

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में कुल्थी की दाल को शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

अरहर की दाल
आम तौर पर लोग सबसे ज्यादा जिस दाल को खाना पसंद करते हैं वो अरहर की दाल है। अरहर की दाल ना केवल स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए वजन घटाने के लिए इस दाल का सेवन एक हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करें। 

Moong Dal

Image Source : INSTAGRAM/TEEKHIBIRYANI
Moong Dal 

मूंग दाल 
इन दो दालों के अलावा मूंग दाल भी आपका वजन घटाने में मददगार है। इस दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। जिसकी वजह से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है और वजन धीरे धीरे कम होने लगता है। 

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा अजवाइन तुलसी का पानी, जानें पीने का सही वक्त

Masoor Dal

Image Source : INSTAGRAM/FOODIE_FOREVERME
Masoor Dal

मसूर दाल 
मसूर की दाल भी वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है और कम मात्रा में फैट होता है। इसके सेवन से शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन मिलते हैं। इसके सेवन से भी लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।  

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। World Pulses Day 2021: बढ़े वजन को घटाने के लिए खाएं ये 4 दालें, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X