1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

जानें यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता से बचने के लिए आपकी डाइट किस तरह की होनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2021 15:58 IST
Oatsmeal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEINDOORSFOODIE Oatsmeal

शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग बढ़े यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं। यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हाथों पैरों में सूजन के अलावा जलन की समस्या भी होने लगती है। अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये आगे चलकर आपके लिए और परेशानी का कारण बन सकती है। अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं तो डाइट में कुछ बदलाव करना आपके लिए बहुत जरूरी है। ऐसा करके आप यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। जानें यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता से बचने के लिए आपकी डाइट किस तरह की होनी चाहिए। 

Oatsmeal

Image Source : INSTAGRAM/_JUSTBEETIT •
Oatsmeal

World Pulses Day 2021: बढ़े वजन को घटाने के लिए खाएं ये 4 दालें, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

नाश्ता 

दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट से होती है। यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। सुबह के पहले मील यानी कि नाश्ता हमेशा हेल्दी होना चाहिए। इससे आप ज्यादा वक्त तक एनर्जी से भरपूर रहेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आप नाश्ते में उन चीजों को ज्यादा शामिल करें जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। ऐसे में सुबह के नाश्ते में आप ओट्स, दलिया और केला को शामिल कर सकते हैं। 

Carrot Juice

Image Source : INSTAGRAM/GARNISH_GIRL
Carrot Juice 

इन ड्रिंक्स का करें सेवन
यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ये ड्रिंक्स हैं- गाजर का जूस, अजवाइन से बना काढ़ा, नारियल पानी, पुदीने का शरबत, नींबू पानी और करी पत्ते से बना ड्रिंक भी। ये सभी ड्रिंक्स यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लाभकारी होते हैं। 

कहीं आप भी तो फ्रूट्स खाते वक्त नहीं करते ये गलतियां, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

दोपहर के खाने में इन चीजों का करें सेवन
दालों का सेवन शरीर के लिए हमेशा फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो दालों का सेवन थोड़ा कम करें। ऐसा इसलिए क्योंकि यूरिक एसिड के मरीजों को उच्च प्रोटीन आहार ना लेने की सलाह दी जाती है। दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दालों के अलावा पनीर दूध और सीफूड से भी बचना चाहिए क्योंकि इसमें भी प्रोटीन होता है। आप अपनी डाइट में रोटी को ज्यादा तवज्जो दें। इसके साथ ही बथुआ और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X