1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कहीं आप भी तो फ्रूट्स खाते वक्त नहीं करते ये गलतियां, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

कहीं आप भी तो फ्रूट्स खाते वक्त नहीं करते ये गलतियां, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

अगर आपको फलों को खाने का सही वक्त और सही तरीका नहीं पता है तो ये फायदे की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जानिए फलों को खाने का सही वक्त। इसके साथ ही जानें कि इसे कब खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 09, 2021 15:56 IST
Fruits- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/QUALITYTIMESPEND Fruits

हर किसी को अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो कि शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति भरपेट खाना ना खाए लेकिन फलों को ही खाएं तो उसके शरीर में कभी भी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि फलों के जरिए शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी, कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड, अमीनो एसिड से लेकर सारे विटामिन्स शरीर में पर्याप्त मात्रा में पहुंच जाते हैं। लेकिन अगर आपको फलों को खाने का सही वक्त और सही तरीका नहीं पता है ये फायदे की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जानिए फलों को खाने का सही वक्त। इसके साथ ही जानें कि इसे कब खाना चाहिए। 

एक दिन में पी रहे हैं 4 से 5 कप चाय तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं इन बीमारियों की चपेट में

Fruits

Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYHIMACHALI
Fruits

ना खाएं इस तरह से फल करेगा नुकसान

फलों को डाइट में शामिल करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इसे खाने के सही तरीके के बारे में जानना। कई बार लोग फ्रूट्स को डाइट में शामिल तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें खाते वक्त कुछ ऐसी छोटी छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिनका खामियाजा उनकी सेहत को उठाना पड़ता है। जानिए फलों को खाते वक्त होने वाली सामान्य गलतियां...

  • फलों और खाने के बीच में गैपिंग ना होना
  • खाने के साथ फलों का सेवन करना
  • खाने के बाद या फिर खाने के तुरंत बाद फल खाना
  • इससे होने वाली समस्याएं- पेट फूलना, एसिडिटी, खट्टी डकार का आना

Fruits

Image Source : INSTAGRAM/RASOI_GHAR_GHAR_KI
Fruits

दूध के साथ ना खाएं ये 4 चीजें, हो सकते हैं बीमार

ये है नुकसान करने की वजह
कई बार लोग खाना खाने के पहले या फिर बाद में जमकर फल खाते हैं। वो इस बात को भूल जाते हैं कि फल अपने आप में पूर्ण डाइट है। उसके साथ आपको किसी भी अन्य चीज को खाने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, फलों में प्राकृतिक तौर पर मिठास होती है। इसी वजह से फल के साथ खाया हुआ खाना या फिर फ्रूट्स खाने के बाद खाया हुआ खाना उस फल में मौजूद शुगर के कारण सड़ने लगता है। जिसकी वजह से अन्य सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। 

जानें क्या है फल खाने का सही तरीका

  • फल खाने के बाद करीब एक घंटे तक कुछ ना खाएं
  • जब भी फल खाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उस वक्त आपका पेट भरा हुआ ना हो

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कहीं आप भी तो फ्रूट्स खाते वक्त नहीं करते ये गलतियां, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X