Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

केला और सेब नहीं इस मौसम में खाएं पका हुआ कटहल, शरीर से कोसों दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

Ripe jackfruit benefits in hindi: पका हुआ कटहल, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो कि डायबिटीज से लेकर पेट तक की बीमारियों में फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 16, 2023 9:18 IST
Ripe jackfruit benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ripe jackfruit benefits

Ripe jackfruit benefits in hindi: क्या आपने पका हुआ कटहल खाया है। नहीं तो खा लें क्योंकि ये इस मौसम के कुछ सबसे हेल्दी फलों में से एक है। जी हां, ये मौसम कटहल का है और इस मौसम में आपको पका हुआ कटहल जरूर खा लेना चाहिए। दरअसल, इस फल में न सिर्फ फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है बल्कि, इसमें कई ऐसे कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

पका हुआ कटहल खाने के फायदे-Ripe jackfruit benefits in hindi

1. डायबिटीज में फायदेमंद है पका हुआ कटहल-Ripe jackfruit for diabetes

आपका शरीर कटहल को अधिक धीरे-धीरे पचाता और अवशोषित करता है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। यानी कि कटहल का फल लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो कि ब्लड शुगर मैनेज करने के साथ, शुगर स्पाइक को रोकता है। 

H3N2 के प्रकोप से बचना है तो मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी, शुरू करें इन 2 चीजों का सेवन

2. कब्ज में फायदेमंद है कटहल-Ripe jackfruit for constipation

कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये आपके मल त्याग को नियमित रखने में भी मददगार है जिससे कब्ज की समस्या परेशान नहीं करती है।

3. हाई बीपी में कटहल-Ripe jackfruit for high bp

हाई बीपी के मरीजों के लिए पोटेशियम से भरपूर फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसे में कटहल जो कि पोटेशियम से भरपूर है आपके ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोकता है। 

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में इस सब्जी का बीज है बेहद फायदेमंद, आज से ही सेवन कर दें शुरू

4. अल्सर-Ripe jackfruit for ulcer

कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट में अल्सर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये मुंह के छालों को रोकते हैं और पाचन तंत्र के काम काज को बेहतर बनाते हैं। साथ ही ये फल पेट का पीएच बैलेंस करने में भी मददगार है। तो, अगर आपको ये तमाम फायदे चाहिए तो आपको कटहल का फल खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement