Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

H3N2 के प्रकोप से बचना है तो मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी, शुरू करें इन 2 चीजों का सेवन

Immunity booster tips for H3N2 virus: कोरोना वायरस की तरह ही H3N2 Virus फैल रहा है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 16, 2023 7:13 IST
flu- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK flu

Immunity booster tips for H3N2 virus: देश में  H3N2 Virus के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हाल ये है कि तमाम राज्यों मे कई गाइडलाइन्स जारी कर दिए गए हैं और पुदुचेरी में तो स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। इसी बीच कोरोना के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना बेहद ही जरूरी है जिसमें कि ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स-Immunity booster tips in hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने में कुछ देसी चीजें धीमे-धीमे ही सही लेकिन, कारगर तरीके से काम कर सकती हैं। ऐसे में आपको 2 चीजों का खास ख्याल रखना है जैसे कि पहले तो उन चीजों का सेवन करें जो कि फेफड़ों को मजबूती दें। दूसरा जो फ्लू के लक्षणों का इलाज करे। इस स्थिति में ये दो चीजें आपके काम आ सकती हैं। 

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में इस सब्जी का बीज है बेहद फायदेमंद, आज से ही सेवन कर दें शुरू

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं लौंग की चाय-Cloves tea

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग की चाय पीना कई प्रकार के काम कर सकती है। जैसे कि पहले तो ये फेफड़ों में कंजेशन को कम करती है और बलगम तोड़ने में मदद करती है। इसके अलावा ये फ्लू के लक्षणों जैसे कि सर्दी-जुकाम और खांसी आदि को कम करने में मदद कर सकती है। तो, लौंग लें इसे पानी में अच्छी तरह से उबालें। फिर इस पानी को छान लें और इसमें शहद मिला लें। अब इस चाय का सेवन करें।

इन चटपटे फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर बढ़ते हुए वजन पर लगाएं लगाम, जल्द दिखेगा असर

2. खाएं अदरक कैंडी-Ginger candy

अदरक कैंडी को घर में बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए देसी घी में अदरक और कच्ची हल्दी पीस कर पकाएं। अब गैस बंद कर दें और हल्का ठंडा होने पर शहद मिला कर रख लें। अब इस कैंडी को हर कुछ देर बार अपने मुंह में दबा लें। ये सूखी खांसी, जुकाम और वायरल इंफेक्शन को कम करने में मदद करेगी। दरअसल, अदरक और हल्दी दोनों ही एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर है। साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होता है। इसके अलावा अदरक का जिंजरोल बलगम कम करने और कंजेशन से आराम दिलाने में मददगार है। तो, अदरक कैंडी खाएं और इम्यूनिटी बढ़ाएं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement