Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में इस सब्जी का बीज है बेहद फायदेमंद, आज से ही सेवन कर दें शुरू

बहुत कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है। इसी तरह के कद्दू के बीज को भी कम ही लोग इस्तेमाल में लेते हैं।अगर आप कद्दू के बीज फेंक देते हैं तो इसके फायदे जानने के बाद आप ऐसा नहीं करेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 15, 2023 22:21 IST
kaddu ke beej ke fayde - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kaddu ke beej ke fayde

कद्दू को ज्यादातर घरों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत से लोग इसके बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। आपको शायद पता ना हो लेकिन कद्दू की तरह ही उसके बीज भी बहुत काम के होते हैं। कद्दू के बीज में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। इसलिए, इसके बीजों को कूड़े में फेंकने की बजाय अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तो चलिए जानते हैं कद्दू के बीजों से आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ आप किस तरह से इसका सेवन कर सकते हैं।

इन बीमारियों में कद्दू का बीज है फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीज खाएं कद्दू के बीज: कद्दू के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है क्योंकि ये इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही इसके सेवन से आपका ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होता है।  

वजन कम करना है तो खाएं कद्दू के बीज: कद्दू के बीज वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे स्नैक्स में से एक है। इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो आपकी क्रेविंग को कंट्रोल में रखता है। 

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद: कद्दू के बीज में एक तरह का अमीनो पाया जाता है जिसे 'कुकुर्बिटिन' कहते हैं। इसे बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी माना जाता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में विटामिन सी भी होता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

आएगी बेहतरीन नींद: कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, ये एक प्राकृतिक रसायन है।  इसका असर अच्छी नींद के लिए काफी अच्छा होता है। इससे आपकी नींद की क्वालिटी अच्छी रहती है। ये काफी आसान और नेचुरल तरीका है।

हार्ट के लिए भी है फायदेमंद: कद्दू के बीज में हेल्दी फैट्स होते हैं, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके हार्ट के लिए अच्छे होते हैं। इन बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

इस तरह से करें कद्दू के बीज का सेवन

  1. सूखे भुने हुए कद्दू के बीज को नाश्ते में ले सकते हैं
  2. कद्दू के बीजों को पीसकर सलाद और करी में मिला सकते हैं
  3. कपकेक को कच्चे या भुने हुए कद्दू के बीजों से गार्निश कर सकते हैं
  4. घर के बने सॉस में मिला सकते हैं

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेट की गर्मी को बाहर निकालकर बॉडी को ठंडक पहुंचाती हैं ये हरी पत्तियां, लू लगने से बचा रहेगा शरीर

मुल्तानी मिट्टी के लेप से डल स्किन भी शीशे की तरह चमकने लगती है, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

इन चटपटे फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर बढ़ते हुए वजन पर लगाएं लगाम, जल्द दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement