Monday, May 13, 2024
Advertisement

इन चटपटे फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर बढ़ते हुए वजन पर लगाएं लगाम, जल्द दिखेगा असर

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट डाइट बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन और स्वाद से भरपूर ब्रेकफास्ट के बारे में बातएंगे जो खाने में स्वादिष्ट भी है और आपको फिट भी रखेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 15, 2023 20:51 IST
how to get slim - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to get slim

इन दिनों ज़्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की कोशिश करते हैं, लेकिन उसका कोई पॉज़िटिव रिज़ल्ट नहीं मिलता है। अगर आप भी अपना वेट कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको ऑइली और हेवी ब्रेकफॉस्ट को बाय-बाय कहना होगा। सुबह के समय कुछ ऐसा खाएं जिसे पचाना आसान हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि नाश्ता हेल्दी और लंबे समय तक एनर्जी देने वाला हो। ऐसे में ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसा खाएं जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और खाने में टेस्टी भी हो। आज हम आपको बताएंगे नाश्ते के लिए कुछ ऐसे फूड्स जो टेस्टी होने के साथ-साथ आपको फिट रखने में भी मदद कर सकते हैं। 

नाश्ते में लें दलिया या पोहा

दलिया और पोहा एक ऐसा नाश्ता है जो स्वाद के साथ साथ बहुत आसानी से पच जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ध्यान रखिए कि नाश्ते में फाइबर या प्रोटीन से भरपूर चीजों का ही सेवन करें।

ड्राई फ्रूट्स

वजन घटाने और एनर्जी के लिए बादाम और अखरोट जैसे नट्स खाने से आपको मदद मिल सकती है। बादाम को रातभर पानी में सोक कर के खाना ज्यादा अच्छा होता है। इसके अलावा आप मखाने, बादाम, काजू को रोस्ट करके भी खा सकते हैं। ये आपके शरीर को एनर्जी देंगे।

ऑमलेट और ग्रीन टी

अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए यह तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। अंडे का सही फायदा तभी मिलता है, जब इसके सफेद हिस्से का ऑमलेट बनाकर खाया जाए। इसमें प्याज, टमाटर जैसी सब्जियां डाल लें। इसके साथ आप चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पिएं। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा।

विटामिन बी12 की कमी से नसें हो जाती हैं बेजान, उठना बैठना भी हो जाता है मुश्किल, तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीजें

इडली-सांभर

साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर एक बेहतरीन नाश्ता है। हालांकि, अब इसे पूरे देश में नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही आप सांभर में अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं। इसे डाइजेस्ट करना आसान होता है। 

वेजिटेबल सूप

सुबह के नाश्ते के साथ सूप बेहतरीन ऑप्शन है। वजन कम करने के लिए आप वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिशन्स होते हैं। इसके लिए आप कुछ ताजी और पोषक सब्जियों को उबालकर पानी के साथ मिक्सी में पीसकर पतला सूप बना लें। इसे और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें घी का तड़का भी लगा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेट की गर्मी को बाहर निकालकर बॉडी को ठंडक पहुंचाती हैं ये हरी पत्तियां, लू लगने से बचा रहेगा शरीर

मुल्तानी मिट्टी के लेप से डल स्किन भी शीशे की तरह चमकने लगती है, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement