Friday, April 19, 2024
Advertisement

नाश्ता न करने की आदत दे सकती है ताउम्र रहने वाली ये 4 बीमारियां, बचाव के लिए जानें ब्रेकफास्ट का सही समय

Diseases caused by skipping breakfast: समय की कमी से बहुत से लोग नाश्ता करने से बचते हैं। ऐसे में ये आदत आपको हाई बीपी से लेकर थायराइड तक कई बीमारियां दे सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 07, 2023 12:03 IST
side effects of skipping breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK side effects of skipping breakfast

नाश्ता न करने के नुकसान: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग नाश्ता छोड़ देते हैं। लेकिन, ये आदत सिर्फ एक दिन के लिए नहीं उम्र भर का नुकसान (side effects of skipping breakfast) दे सकती है। जी हां, क्योंकि नाश्ता शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करती है। ये न सिर्फ ब्रेन को एक बूस्टर स्टार्ट देती है बल्कि, शरीर के तमाम अंगों को भी एक सही शुरुआत देती है। लेकिन, सुबह की शुरुआत में ही इसकी कमी आपको बीमार कर सकती है। कैसे, तो जानते हैं उन बीमारियों के बार में (What disease is related to skipping breakfast in hindi) जिसकी शुरुआत नाश्ता छोड़ने से हो सकती है। 

नाश्ता न करने की आदत दे सकती है ताउम्र रहने वाली ये 4 बीमारियां-What disease is related to skipping breakfast in hindi

1. शुगर की बीमारी-Diabetes

नाश्ता छोड़ना इंसुलिन प्रोडक्शन को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, क्योंकि रात भर जब आप सोते हैं तो शरीर शुगर का इस्तेमाल कर रहा होता है। सुबह जब आप उठते हैं तो शुगर लेवल लो होता है। नाश्ता समय पर करना इसे बैलेंस करने में मदद करता है और इंसुलिन प्रोडक्शन को सही रखता है। पर लंबे समय तक जब शरीर को खाना नहीं मिलता और एक बार में ढेर सारा खाना मिलता है तो ये खराब शुगर मेटाबोलिज्म और डायबिटीज की ओर ले जाता है। 

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

इस दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे परवेज मुशर्रफ, बोलना तो दूर खाना भी नहीं खा पाते थे, जानें क्या हैं इसके लक्षण

2. स्ट्रेस हार्मोन का बढ़ना-Stress

नाश्ता करने से कोर्टिसोल हार्मोन नहीं बढ़ता। लेकिन, जब आप नाश्ता छोड़ देते हैं कोर्टिसोल का स्तर तेजी से बढ़ता है।  इसलिए लगभग 7 बजे तक कुछ खाना जरूरी है ताकि आप हार्मोन के स्तर को वापस नीचे ला सकें। जब कोर्टिसोल का स्तर बहुत अधिक होता है, तो आप सबसे अधिक चिंतित या चिड़चिड़े महसूस करेंगे।

3. हाई बीपी की दिक्कत-High bp

हाई बीपी की दिक्कत नाश्ता न करने की वजह से हो सकती है। सुबह के भोजन को नियमित रूप से छोड़ने से आप वजन बढ़ने और एथेरोस्क्लेरोसिस और हाई बीपी की समस्या दे सकती है। साथ ही ये कोरोनरी हृदय रोग का शिकार बना सकती है। 

4. थायराइड की बीमारी-Thyroid imbalance

थायराइड की बीमारी, नाश्ता न करने की वजह से भी हो सकती है। क्योंकि जब शरीर को सही समय से एनर्जी नहीं मिलती तो हार्मोन का प्रोडक्शन गड़बड़ा जाता है और ये थायराइड की बीमारी को ट्रिगर कर सकती है। इससे तेजी से मोटापा बढ़ सकता है। तो, इस आदत को छोड़ दें।

कमर दर्द से परेशान महिलाएं रात में सोने से पहले करें ये 3 काम, तेजी से मिलेगा आराम

नाश्ता करने का सही समय-best time to have breakfast

नाश्ता करने का सही समय है सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच। किसी भी परिस्थिति में आपको सुबह 10 बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए। नहीं तो बैठे-बैठ आप इन बीमारियों के शिकार हो जाएंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement