1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. टमाटर के साथ सलाद में इस एक चीज को ना खाएं कभी, हो सकते हैं बीमार

टमाटर के साथ सलाद में इस एक चीज को ना खाएं कभी, हो सकते हैं बीमार

सलाद में कुछ भी खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई लोग टमाटर के साथ खीरे को भी बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी इन दोनों चीजों को मिलाकर खाते हैं तो सावधान हो जाइए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2021 19:58 IST
Tomato Cucumber salad- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ASOUTHERNSOUL Tomato Cucumber salad

वैसे तो हर मौसम में लोग सलाद का सेवन करते हैं। लेकिन गर्मियों में इसका इस्तेमाल बाकी मौसम की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी के कारण एक तो कुछ खाने का मन नहीं होता और दूसरा कि लोग हल्का खाने के चक्कर में इसका इस्तेमाल और ज्यादा करने लगते हैं। लेकिन सलाद में कुछ भी खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई लोग टमाटर के साथ खीरे को भी बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी इन दोनों चीजों को मिलाकर खाते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों चीजें वैसे तो सेहत के लिए लाभकारी हैं लेकिन दोनों को एक साथ खाना हानिकारक हो सकता है। जानें इसके पीछे की वजह। 

Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

जानें क्यों एक साथ ना खाएं टमाटर और खीरा

खीरा और टमाटर दोनों का इस्तेमाल सलाद के रूप में खूब किया जाता है। ये ना केवल स्वाद में बढ़िया लगते हैं बल्कि इन्हें खाने से ठंडक भी मिलती है। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए फायदेमंद हैं लेकिन दोनों को एक साथ मिलाकर खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

Tomato Cucumber salad

Image Source : INSTAGRAM/COOKINGLSL
Tomato Cucumber salad

एक्सपर्ट के मुताबिक खीरा और टमाटर को एक साथ खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। जैसे कि एसिडिटी, पेट का फूलना, उल्टी आना, पेट में दर्द होना और डाइजेशन जैसी अन्य दिक्कतें। इसका कारण है कि खीरा जल्दी पच जाता है लेकिन टमाटर के बीजों को पचने में ज्यादा समय लगता है। अगर इन दोनों चीजों को एक साथ खाएंगे तो इससे पेट में एसिड बनने लगता है। जिसकी वजह से सूजन भी आ सकती है। 

गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी, कई बीमारियों से करेगा आपका बचाव

टमाटर के साथ ना खाएं दही मिलाकर
कई लोग टमाटर के साथ खीरा ही नहीं बल्कि दही को मिलाकर भी खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही अपनी ये आदत छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे भी आपको सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। 

नोट- इस खबर के लिए किसी एक्सपर्ट से राय नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इस खबर की पुष्टि नहीं करता। 
 

Click Mania
bigg boss 15