1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नवरात्र में लौकी के साथ करें इस जूस का सेवन, पेट और लिवर की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

नवरात्र में लौकी के साथ करें इस जूस का सेवन, पेट और लिवर की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

लौकी के साथ इस जूस का सेवन करने से आपको व्रत के दौरान खूब एनर्जी मिलेगी। इसके साथ ही आपका शरीर ठीक ढंग से डिटॉक्स होगा।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 08, 2021 7:18 IST
 How to consume bottle gourd and pumpkin juice for detox body i- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHAWANASINGH17  How to consume bottle gourd and pumpkin juice for detox body i

नवरात्र शुरू होने वाले हैं। हिंदू धर्म में इस व्रत का बहुत अधिक महत्व होता है। मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करने के साथ भक्त व्रत रखते हैं। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य के लिहाज से उपवास काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए जरूरी है कि नवरात्र से पहले फास्टिंग के लिए अपने शरीर को डिटॉक्स करें ताकि व्रत के दौरान पाचन ठीक रहे और लिवर की ताकत बढ़े। 

वैज्ञानिक रूप से भी ये बात साबित हो गई है कि व्रत करने से लिवर को काफी फायदा होता है। व्रत करने से एक खास तरह का प्रोटीन बनता है जो लिवर के फैटी एसिड और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं व्रत से कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद मिलती है। 

इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

व्रत के दौरान आप कई तरह के फल, मेवे आदि का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहे तो अपने दिन की शुरूआत लौकी और कद्दू के जूस के साथ कर सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार इस दोनों जूस का सेवन करने से आपको व्रत के दौरान खूब एनर्जी मिलेगी। इसके साथ ही आपका शरीर ठीक ढंग से डिटॉक्स होगा। इतना ही नहीं कद्दू और लौकी का जूस पीने से लिवर हेल्दी रहेगा और एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ वजन कम करने में मदद मिलेगी। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

 How to consume bottle gourd and pumpkin juice for detox body i

Image Source : FREEPIK.COM
 How to consume bottle gourd and pumpkin juice for detox body i

कद्दू और लौकी के जूस में पाए जाने वाले तत्व

कद्दू के जूस में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन और फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी1, बी2, बी6,सी,  ई और बीटा केरोटिन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। वहीं लौकी के जूस में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा पपीता, रोजाना ऐसे करें सेवन

ऐसे बनाएं लौकी और कद्दू का जूस

लौकी और कद्दू दोनों को बराबर मात्रा में लेकर ग्राइंडर के माध्यम से जूस निकाल लें। अगर आपको थोड़ा स्वाद सही करना हैं तो इसमें धनिया, पुदीना की कुछ पत्तियां डालकर ग्राइंड कर लें और पीते समय थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इससे जूस का स्वाद बेहतर हो जाएगा। रोजाना सुबह-सुबह अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15