Monday, May 20, 2024
Advertisement

सेब सहित इन फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीने से फायदा की जगह होगा नुकसान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इन कुछ फलों को खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 18, 2024 8:29 IST
फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुकसान

फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। फलों में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर  के लिए बेहद ज़रूरी है। नियमित रूप से फल खाने से सेहत भी दुरुस्त होती है। कई लोग फलों को खाने के बाद पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत होती है। डॉक्टर आभा कहती हैं कि कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं, तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा आप सर्दी-खांसी से भी परेशान हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वे कौन से फल हैं जिन्हें खाने के बाद आपको तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।

इन फलों को खाने के बाद पिएं पानी: 

  1. सेब: सेब को सेहत के लिए वरदान माना गया है। डॉक्टर भी इस फल को रोज़ खाने की सलाह देते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है। अगर आप आप सेब खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं, तो इससे आपके पाचन पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपको पेट दर्द और खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही आपका पाचन सही से काम नहीं करता है जिससे गैस या अपच की समस्या होती है।

  2. केला: केला में हेल्दी फैट्स, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, यह फल खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है।लेकिन केला खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपको सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है।साथ ही आपका ब्लड शुगर प्रभावित होता है जिस कारण शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है इसलिए केला खाने के बाद तुरंत कभी पानी नहीं पीना चाहिए। 

  3. ककड़ी और खीरा: खीरा और खीरा इन दोनों फलों को गर्मियों के मौसम में खूब खाया जाता है। इन दोनों फलों में 95 प्रतिशत पानी होता है जिसे खाने के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।लेकिन इन्हें खाने के बाद अगर आपने पानी पी लिया तो आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा। जिससे आपको उल्टी और लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

  4. तरबूज या खरबूज खाने के बाद: तरबूत और खरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज में अधिक मात्रा में पानी होता है। इसे खाने के बाद पानी पिया तो आपको एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement