Friday, May 17, 2024
Advertisement

Powerfood: आंखों की रौशनी बढ़ाती है सूखी खुबानी, रोज खाने से मोटापा भी हो जाएगा कम

Dry Apricot Benefits: खुबानी जिसे एप्रिकोट कहते हैं सेहत के लिए सुपरफूड है। सूखी खुबानी खाने से शरीर को भरपूर विटामिन ए और विटामिन सी मिलता है। खुबानी आंखों के लिए बहुत फायगेमंद है। जानिए खुबानी खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 16, 2023 16:00 IST
Dry Apricot- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूखी खुबानी

खुबानी को इंग्लिश में एप्रिकोट (Apricot) कहते हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी फल होता है। सीजन के अलावा आप ड्राई एप्रिकोट खा सकते हैं। सूखी खुबानी का टेस्ट और भी ज्यादा अच्छा लगता है। खुबानी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं। रोज खुबानी खाने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खुबानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। सूखी खुबानी में बीटा कैरोटीन, कैरोटिनॉइड जैसे फाइटोकेमिकल भी पाए जाते हैं। जानिए रोजाना खुबानी खाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

  • आखों के लिए फायदेमंद- सूखी खुबानी खाने से शरीर को भरपूर विटामिन ए मिलता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो आपके आंख, बाल और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। खुबानी खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है। 
  • वजन घटाए- मोटापा कम करना है तो डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें। खुबानी खाने से मोटापे की समस्या कम होती है। सूखी खुबानी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। खुबानी में फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।
  • प्रेगनेंसी में फायदेमंद- प्रेगनेंसी के दौरान खुबानी खा सकते हैं। इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। खुबानी खाने से विटामिन सी और आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। गर्भावस्था में इससे मां और शिशु को भरपूर पोषण देने के लिए डाइट में खुबानी जरूर शामिल करें। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई में सुधार आता है।
  • एनीमिया से बचाए- जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें सूखी खुबानी जरूर खानी चाहिए। इससे शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। सूखी खुबानी डाइट में शामिल करने से एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है। इससे हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।
  • कब्ज में मिलेगा आराम- खुबानी फाइबर का अच्छा सोर्स है इससे पाचन क्रिया में सुधार आता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें खुबानी जरूर खानी चाहिए। फाइबर युक्त खुबानी खाने से पेट साफ हो जाता है और कब्ज से राहत मिलती है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।
  • शुगर को करे कंट्रोल- खुबानी खाने में मीठी होती है, लेकिन इससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज भी खुबानी खा सकते हैं। सूखी खुबानी खाने से खून में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को कम किया जा सकता है। 

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर की छुट्टी कर देगा ये फूल जैसा मेवा, कैल्शियम और पोटैशियम का पिटारा है मखाना

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement