Thursday, April 04, 2024
Advertisement

Powerfood: काजू बादाम के चक्कर में इस मेवा को खाना भूल गए हैं लोग, शरीर को बना देता है ताकतवर

Dry Dates Benefits: आजकल लोगों ने काजू बादाम के चक्कर में छुहारा खाना कम कर दिया है। शरीर को ताकत देने वाला छुहारा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना छुहारा खाने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। जान लें छुहारा खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 23, 2024 11:51 IST
Chhuhara- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छुहारा के फायदे

आजकल बहुत कम लोग हैं जो ड्राई फ्रूट्स में छुहारा खाते हैं। काजू बादाम के चक्कर में लोगों को छुहारा खाना काफी कम दिया है। एक वक्त था लोग ताकत के लिए दूध में छुहारा भिगोकर खाते थे। हालांकि छुहारा खाने में थोड़ा मुश्किल लगता है। अगर सूखा छुहारा खाएं तो ये काफी कड़ा होता है, लेकिन इसे भिगोकर खाने से शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं। खासतौर से जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है उन्हें रोजाना छुहारा खाना चाहिए। छुहारा खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है औप आयरन मिलता है। छुहारा में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर होता है जिससे हड्डी और दिल की सेहत अच्छी रहती है। जानिए रोजाना छुहारा खाने से क्या फायदे मिलते हैं और इसे कैसे खाना चाहिए?

छुहारा खाने के फायदे

  1. शरीर में खून बढ़ाए- छुहारा खाने से शरीर में खून बढ़ता है और ताकत आती है। छुहारा आयरन से भरपूर होता है। इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए आपको भीगा हुआ छुहारा खाना चाहिए। छुहारे में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। 

  2. दिल के लिए है फायदेमंद- रोजाना छुहारा खाने से हार्ट हेल्दी रहता है। इसे खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। छुहारा खाने से शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, हाइपोलिपिडेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एपोप्टोटिक गुण मिलते हैं। जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

  3. हाजमा ठीक बनाए- अगर आप खाली पेट भीगा हुआ छुहारा खाते हैं तो इससे मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। पेट और डाइजेशन के लिए भी छुहारा अच्छा होता है। छुहारा खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इससे पेट की दिक्कतें कम हो जाती हैं।

  4. वजन घटाने में मदद करे- अगर आप तेजी में वजन घटना चाहते हैं तो डाइट में भिगोए हुए छुहारे शामिल कर लें। नाश्ते में छुहारा खाने से एनर्जी मिलेगी और कैलरी बर्न करने में मदद मिलेगी। छुहारा आपकी वेट लॉस जर्नी को तेज करता है। छुहारा खाने से भरपूर फाइबर मिलता है, जिससे मोटापा कम होता है।

  5. संक्रमण दूर रखे- छुहारे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार होता है। छुहारे में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए और विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। छुहारे में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर रखते हैं।

Powerfood: इन 5 खतरनाक बीमारियों को आसपास भी नहीं भटकने देता अखरोट, डाइट में ऐसे करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement