Wednesday, April 10, 2024
Advertisement

Powerfood: इन 5 खतरनाक बीमारियों को आसपास भी नहीं भटकने देता अखरोट, डाइट में ऐसे करें शामिल

Walnuts Benefits: दिमाग को तेज बनाने के लिए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। दिल को हेल्दी रखने से लेकर सुंदरता बढ़ाने में भी अखरोट मदद करता है। जो लोग रोजाना अखरोट खाते हैं ये 5 बीमारियां उनके आसपास भी नहीं भटकतीं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 22, 2024 11:31 IST
Walnut benefit- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अखरोट के फायदे

अखरोट (Akhrot Khane Ke Fayde) को सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया जाता है। अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है। हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर तक कई बीमारियों में अखरोट फायदेमंद साबित होता है। रोजाना अखरोट खाने से वजन कंट्रोल होता है। अखरोट शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। जिससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। बच्चों के दिमाग को तेज बनाने के लिए अखरोट खिलाना चाहिए। उम्र के साथ भूलने के बीमारी को भी अखरोट कम कर सकता है। जानिए अखरोट कौन सी बीमारियों को कम करने में मदद करता है?

अखरोट खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां

  1. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करे- आजकल खाने-पीने में ऐसी चीजें शामिल हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देती हैं। इन चीजों को पूरी तरह डाइट से निकाल देना मुश्किल है। ऐसे में आप डाइट में अखरोट जरूर शामिल कर लें। अखरोट का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

  2. भूलने की बीमारी से बचाए- कई रिसर्च में पाया गया है कि अखरोट दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अखरोट में पोलिअनसैचुरेटेड फैट, पोलिफेनोल्स और विटामिन ई पाया जाता है, जो ब्रेन इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है और भूलने की बीमारी कम होती है।

  3. हार्ट को रखे स्वस्थ- अखरोट में ​ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो एक हेल्दी फैट है। शरीर को फिट और हार्ट को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा 3 बहुत जरूरी होता है। रोजाना अखरोट खाने से ओमेगा-3 की कमी को दूर और दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। 

  4. पेट की बीमारियों को दूर करे- रोजाना अखरोट खाने से पेट की बीमारी जैसे अपच, पेट फूलना, गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। ये सारी परेशानी गट बैक्टीरिया के असंतुलन से पनपती हैं। अखरोट आपके गट माइक्रोबायोटा को सुधारने का काम करता है।

  5. हाई ब्लड प्रेशर को रखे कंट्रोल- कई रिसर्च में पाया गया है कि अखरोट शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। हाई बीपी स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को पैदा करता है। अखरोट खाने से बीपी को नियंत्रण में रखा जा सकता है। 

अखरोट खाने का सही तरीका

वैसे तो आप अखरोट को ऐसे ही फोड़कर खा सकते हैं। सर्दियों में अखरोट को आप बिना भिगोए खा सकते हैं। लेकिन कुछ लोग अखरोट की गर्म तासीर की वजह से इसे भिगोकर खाते हैं। इससे तासीर ठंडी हो जाती है। आप रात में 1-2 अखरोट पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें अच्छी तरह से चबाकर खा लें।

Powerfood: इस हरे पत्ते की दीवानी है दुनिया, सुपरफूड में शामिल है अजवाइन का पत्ता, फायदे जान खाने से नहीं रोक पाएंगे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement