Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vitamin For Skin: रूखी-बेजान हो रही है त्वचा, ठंड नहीं इस विटामिन की हो सकती है कमी

Dry Skin Wrinkles Problem: अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी और बेजान हो रही है तो ये ठंड नहीं बल्कि विटामिन की कमी का भी असर हो सकता है। स्किन पर रैशेज होना या ज्यादा झुर्रियां शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करती हैं। जानिए कौन से विटामिन की कमी से ऐसा होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 22, 2023 7:21 IST
Dry Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रूखी बेजान त्वचा

त्वचा को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। स्किन को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है। विटामिन सी से की कमी होने पर त्वचा, आंख और बालों पर असर नजर आने लगता है। विटामिन सी कम होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है। दांत और नाखून पर भी असर पड़ता है। विटामिन सी की कमी से स्किन पर भी कई लक्षण नजर आते हैं। कई बार लोग ठंड में स्किन की ड्राईनेस परेशान रहते हैं, लेकिन ये सर्दी नहीं बल्कि विटामिन सी की कमी से भी हो सकता है। अगर आपने इसे लंबे वक्त तक नजरअंदाज किया तो परेशानी बढ़ सकती है। आइये जानते हैं शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर त्वचा पर क्या असर पड़ता है और इसके लक्षण क्या हैं।

विटामिन सी क्यों है इतना जरूरी

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है, जिससे आपकी बॉडी की डेली नीड्स को पूरा किया जा सकता है। आप खाने से शरीर में विटामिन सी की रोजाना की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। खट्टे फल, सब्जियां और कई मसाले और हर्ब्स विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं। जो लोग बहुत वर्कआउट करते हैं या फिर डायबिटीज के शिकार लोगों को विटामिन सी की ज्यादा जरूरत होती है। इसके अलावा आनुवांशिक विकार, मेटाबॉलिक गड़बड़ियों की वजह और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को विटामिन सी की कमी हो सकती है।

विटामिन सी की कमी से त्वचा पर नजर आते हैं ये लक्षण

  1. रूखी त्वचा- वैसे तो सर्दियों में सभी की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो रही है तो ऐसा विटामिन सी की कमी से भी हो सकता है। स्किन की ऊपर के लेयर बहुत ड्राई हो तो समझ लो कि शरीर में विटामिन सी और पानी की कमी होने लगी है। आपको इस समस्या को लेकर किसी डर्मटॉलजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।
  2. झुर्रियां पड़ना- उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां आना साधारण बात है। जिन लोगों की त्वचा बहुत ड्राई होती है उन्हें झुर्रियों की समस्या जल्दी आ सकती है। अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है और त्वचा पर झुर्रियां भी दिखायी दे रही हैं तो ऐसा विटामिन सी की कमी से भी हो सकता है। इससे आंखों के आस-पास की त्वचा भी सिकुड़ने लग जाती है। इसे हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।
  3. त्वचा पर रैशेज- कुछ लोगों के शरीर पर काफी रैशेज होने लगते हैं। जरा सी खुजली से निशान बन जाते हैं। स्किन पर लाल रंग के पैच जैसे पड़ने लगते हैं, तो ये शरीर में विटामिन सी कमी से भी हो सकते हैं। ऐसे लक्षण शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी नज़र आते हैं। 
  4. घाव देरी से भरना- जिन लोगों के शरीर में  विटामिन सी की कमी होती है उन्हें चोट लगने पर घाव भरने में वक्त लगता है। कई बार लोगों को समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है। लेकिन ये विटामिन सी की कमी से हो सकता है। डायबिटीज के मरीज को भी ये परेशानी होती है। साथ ही ये विटामिन सी की कमी से भी हो सकता है।

Powerfood: सर्दियों का टाइमपास, सफर का साथी और सेहत का खजाना है मूंगफली, जानें फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement