Friday, May 03, 2024
Advertisement

Powerfood: सर्दियों का टाइमपास, सफर का साथी और सेहत का खजाना है मूंगफली, जानें फायदे

Peanuts Benefits: ठंड के दिनों में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे गर्मागरम मूंगफली खाना पसंद न हो। गुननुनी धूप में बैठकर मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है। ये छोटा सा दाना सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। जानिए मूंगफली के अनसुने फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 22, 2023 12:50 IST
Peanuts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मूंगफली

गुनगुनी धूप...गुलाबी ठंड और उसके साथ गर्मागरम मूंगफली का स्वाद ठंड को और रंगीन बना देती है। सर्दियों के मौसम में अगर मूंगफली न खाई तो समझो कुछ अधूरा सा है। चौपाल से लेकर नुक्कड़ तक, बस से लेकर ट्रेन तक मूंगफली के दाने हजारों लोगों के साथी हैं। मूंगफली किसी के लिए टाइमपास है तो किसी की ठंड भगाने वाला बादाम है। फैमिली के साथ पिकनिक पर जाएं तो मूंगफली के पैकेट ले जाना न भूलें। मूगफली को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। इस सीजन में ताजा मूंगफली आती है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। मूंगफली स्वास्थ्य के लिए भी वरदान का काम करती है। आइये जानते हैं मूंगफली के फायदे और इसके पोषक तत्व।

मूंगफली में पोषकतत्व (Nutrition In Peanuts)

मूंगफली में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप 100 ग्राम कच्ची मूंगफली खाते हैं तो इससे करीब 1 लीटर दूध के जितना प्रोटीन शरीर को मिला जाता है। मूंगफली में करीब 25 फीसदी प्रोटीन होता है। 250 ग्राम मूंगफली 15 अंडों के बराबर प्रोटीन देती है। मूंगफली खाने से शरीर को सभी मिनरल और विटामिन मिल जाते हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए डजाते हैं। मूंगफली में विटामिन-बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है। यानि आपकी स्किन और बालों के लिए मूंगफली बहुत कारगर है। छोटी सी मूंगफली का दाना आपको पौष्टिकता और ऊर्जा देने के लिए काफी है।

मूगफली के फायदे (Benefits Of Peanuts)

  1. डिप्रेशन दूर करे- आजकल लोग मानसिक समस्याओं से परेशान हैं। ऐसे में जो लोग डिप्रेशन की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें मूंगफली जरूर खानी चाहिए। मूंगफली में ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का स्तर ज्यादा होता है जिससे डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है।
  2. आंखों की रोशनी बढ़ाए- कमजोर आंखों की समस्या के लिए मूंगफली काफी असरदार है। रोजाना मूंगफली खाने से आंखे तेज होती हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मूंगफली में जिंक और विटामिन ए होता है जो नाइट ब्लाइंडनेस को भी कम करती है।
  3. हड्डियों को बनाए ताकतवर- मूगफली खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें मैंगनीज और फास्फोरस होता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती है। रोजाना मूंगफली खाने से शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।
  4. दिल को रखे सेहतमंद- जो लोग मूंगफल खाते हैं उनके दिल की सेहत अच्छी रहती है। मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। इसलिए लंबे समय तक हार्ट की बीमारियों को दूर रखना है तो मूंगफली का सेवन जरूर करें।
  5. स्किन को बनाए चमकदार- मूंगफली खाने से स्किन और बाल भी अच्छे होते हैं। इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है। मूंगफली में फैटी एसिड होता है जो त्वचा को रोगों से बचाने का काम करता है। मूंगफली में फाइबर काफी होता है जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है।

Vegan Diet से कैसे दूर होंगी लाइफ स्टाइल डिजीज, स्वामी रामदेव से जानें योग-शाकाहार का क्या है कनेक्शन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement