Saturday, June 22, 2024
Advertisement

जहरीले धुएं और प्रदूषण से लोगों में बढ़ी सांस की समस्या, जानें ऐसी परिस्थिति में कैसे करें अपना बचाव?

हाल ही में गाजीपुर के डम्पिंग यार्ड में भयंकर आग लगने से चारों तरफ जहरीला धुंआ फ़ैल गया। इस वजह से लोगों को आँखों में जलन और सांस की परेशानी का समाना करना पड़ा। ऐसी परिस्थिति में अपना बचाव कैसे करना चाहिए, चलिए हम आपको बताते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 22, 2024 20:13 IST
जहरीले धुएं से कैसे करें अपना बचाव - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL जहरीले धुएं से कैसे करें अपना बचाव

जहरीली हवा और प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। सांस फूलने पर ऐसा लगता है जैसे शरीर में ऑक्सीजन कम हो रही है। खासकर, ऐसी परिस्थिति में अस्थमा और सांस के मरीजों को अपना बहुत ज़्यादा ख्याल रखना होता है। बीते कल यानी 21 अप्रैल रविवार की शाम को गाजीपुर लैंडफिल के डम्पिंग यार्ड के एक हिस्से में भीषण आग लग गई जिस वजह से चारों तरफ जहरीला धुआं फैल गया। इस धुएं की वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी और आंखों में जलन की समस्या भी पैदा हो गई। हवा में फैला ये प्रदूषण कम नहीं हो रहा था जिस वजह से वहां के स्थानीय लोगों को अपने रिश्तेदारों के यहां शिफ्ट होना पड़ा। दरअसल, धुएं के कारण लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसी परिस्थिति में आपको अपना बचाव कैसे करना चाहिए साथ ही क्या सावधानी बरतनी चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं? 

ऐसी परिस्थिति में कैसे करें अपना बचाव?

  • घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहन लें। जब जरूरत हो तभी बाहर जाएं और बहार निकलते समय मास्क लगाएं। साथ ही प्रदूषण से बचना है तो दिनभर गर्म पानी पिएं

  • अपने घर में फिल्टर वाले एयर प्यूरिफायर लगवाएं। यह आपके घर की हवा में मौजूद गंदगी और डस्ट को अच्छी तरह क्लीन करता है।   

  • जहरीली हवाओं और प्रदूषण की मार से आँखों को बचाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले आंखों पर चश्मा जरूर लगा लें। 

  • प्रदूषण का आपके फेफड़ों पर असर न हो इसलिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। रोज़ 20 मिनट तक व्यायाम करें। एक्सरसाइज बॉडी के फैट्स को कम कर फेफड़ों को मजबूत बनाता है। 

  • प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए हाइब्रिड वाहनों या ईवीएस को ज़्यादा से ज़्यादा प्रायोरिटी दें। साथ ही पर्यावरण का ध्यान रखते हुए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।

  • बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें। अपनी डाइट में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर चीज़ें खाएं। साथ ही रोजाना व्यायाम करें।

  • अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो ज़रूरी दवाएं और इनहेलर साथ ही बाहर निकलें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement