Sunday, May 19, 2024
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दिनभर में सिर्फ इतने कदम चलने से दिल की बीमारियां होंगी कोसों दूर, सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

चलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं एक दिन में आपको कितना कदम चलना चाहिए साथ ही इससे आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 22, 2024 17:24 IST
इतने कदम चलने से सेहत को मिलेंगे फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL इतने कदम चलने से सेहत को मिलेंगे फायदे

अगर आप अपने काम में बहुत ज़्यादा बिज़ी रहते हैं और अपनी फिटनेस का ध्यान नहीं देते हैं तो ये आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं है। आप ऑफिस वर्किंग हो या घर पर काम करते हो या होम मेकर हों हर किसी को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। ज़रूरी नहीं है कि अपने आप को फिट और एक्टिव रखने के लिए आप जिम ही जाएँ। अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय निकलर आप अगर वॉक भी करें तो इससे आपको काफी फायदा होगा। रोजाना आधे घंटे की वॉक भी आपको फिट और हेल्दी रख सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं एक दिन में कितना स्टेप चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही चलने से आपको सेहत से जुड़े क्या फायदे होंगे?

दिनभर में इतना चलें 

डॉक्टर्स की मानें तो रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए। कम से कम आप 8 हज़ार के ऊपर स्टेप्स तो ज़रू चलें। रोजाना दिन में आधा घंटा चलना भी आपको हेल्दी और फिट बनाता  है। रोज़ाना वॉक करने से शरीर से कई बीमारियां दूर होती है और आप हल्का महसूस कर सकते हैं। अगर आप आने दिन की शुरुआत वॉक करें पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे। रोज सुबह के समय चलने से आपके हार्ट, डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।  अगर आप सुबह के समय वॉक के लिए टाइम नहीं निकाल पाते तो आप शाम को भी आधा घंटा घूम सकते हैं

चलने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे:

  • लोग अपने आप को हेल्दी और फिट रखन के लिए अलग- अलग एक्सरसाइज और योगासन करते हैं। वॉक करना आपकी दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा है जो लोग नियमित रुप से चलते हैं उनका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं।  

  • वॉक करने से आपका मेटाबॉलिज़म मजबूत होता है जिससे मोटापा कम होता है और आप हेल्दी होते हैं.

  • वॉक करने से नींद बेहतर आती है। दरअसल, वॉक करने से हैप्पी हॉर्मल रिलीज़ होता है और स्ट्रेस कम होता है जिससे बेहतर नींद आती है।  

  • रोज पैदल चलने से शरीर को बेहतर ऑक्सीजन मिलता है। ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा होने से फेफेड़े स्वस्थ्य होते हैं.

  • रोज़ाना पैदल चलने से आपका पाचनतंत्र भी बेहतर होता है जिससे आपका पेट साफ़ रहता है।  

 

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