Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन गंदी आदतों की वजह से बढ़ने लगती है कब्ज की समस्या, आज से ही इन बैड हैबिट्स पर लगाएं लगाम

क्या आप जानते हैं कब्ज जैसी समस्या आपकी कुछ गन्दी आदतों की वजह से भी हो सकती है। ये आदतें जीवनशैली और खानपान से जुड़ी होती हैं जो आपके पेट का हाल बिगाड़ देती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 30, 2024 23:39 IST
constipation - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL constipation

आजकल के खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियां बैठे-बिठाए ही शरीर को लग जाती हैं। इन्ही में से एक है कब्ज की समस्या। कब्ज पेट से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जो लोगों को दिनभर परेशान करती है। अगर ज्यादा दिनों तक कब्ज बना रहे तो गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कब्ज जैसी समस्या आपकी कुछ गन्दी आदतों की वजह से भी हो सकती है। ये आदतें जीवनशैली और खानपान से जुड़ी होती हैं जो आपके पेट का हाल बिगाड़ देती हैं। चलिए आपको बताते हैं ये आदतें कौन सी हैं?

इन आदतों से हो सकते हैं कब्ज के शिकार

  1. एक्सरसाइज ना करना:  फिजिकल एक्सरसाइज़ नहीं करने से भी यह समस्या लोगों को होने लगती है। दरअसल, कई बार लोग आलस की वजह से एक्सरसाइज़ करना छोड़ देते हैं।  इस वजह से सिर्फ आपका वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि कब्ज की परेशानी भी शुरू हो जाती है।  हर समय बैठे रहना या बैठकर नौकरी करना कब्ज की दिक्कत को तेजी से बढ़ा सकता है। इसलिए रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। 
  2. पानी कम पीना: पानी कम पीने से बॉडी डीहाड्रेटेड हो जाती है और आपक शरीर कमजोर होने लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कम पानी पीने से आपको कब्ज जैसे गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है।  दरअसल, आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए बॉडी में पानी की आवश्यकता होती है। जब आप पानी नहीं पीते हैं तो मल कठोर हो जाता है और इस वजह से मल त्यागने में बहुत कठिनाई होती है जिससे कब्ज हो जाता है। इसलिए दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पियें। 
  3. अल्कोहल का ज़्यादा सेवन: जरूरत से ज्यादा अल्कोहल पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है और कब्ज का कारण भी बनता है। इससे शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी की कमी हो जाती है। 
  4. स्ट्रेस लेना: ज़्यादा स्ट्रेस लेने से आपको कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वैसे ये तो आप खुद भी महसूस करते होंगे कि जैसे ही किसी बात की टेंशन लेने लगते हैं आपको पेट में गुड़गुड़ होने लगता है। इसी तरह तनाव कब्ज को बढ़ावा भी दे सकता है।  
  5. फाइबर युक्त फूड्स का सेवन न करना: अगर आप अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको कज्ब की शिकायत हो सकती है। फाइबर से भरपूर चीजें कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाई जाती हैं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

खाने के बाद आती है खट्टी डकार तो रात में सोने से पहले खाएं अजवाइन, हाज़मा होगा दुरुस्त; नींद भी आएगी भरपूर

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

सूरजमुखी के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, इन गंभीर बीमारियों में है असरदार; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement