Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान

कोरोना से संक्रमित लोगों को शुरूआत में आंखों में जलन और दर्द होता है। ऐसे लगता है मानों आंखें जल रही हैं और उनमें दर्द होता है। इसके साथ सर्दी जुकाम की समस्या भी हो रही है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 11, 2022 14:11 IST
कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान

Highlights

  • आंखों का लाल होना, पानी आना, तेज दर्द या जलन या कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।
  • कोरोना से संक्रमित लोगों को शुरूआत में आंखों में जलन और दर्द होता है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर रफ्तार पकड़ी है और इस बार तेज रफ्तार के साथ ये मामले सामने आ रहे हैं। यूं तो कोविड-19 यानी कोरोना का वायरस अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरह से असर डालता है लेकिन कुछ कॉमन संकेतों के जरिए इसकी पहचान की जा सकती है। इसके आम लक्षण जैसे बुख़ार, खांसी, थकान के अलावा एक नया लक्षण सामने आ रहा है। कोरोना संक्रमण के वक्त आंखों से जुड़ा एक लक्षण सामने आ रहा है जिससे नजरंदाज न करके तुरंत आइसोलेट हो जाना चाहिए। 

चलिए जानते हैं कि क्या है कोरोना संक्रमण का लक्षण

कोरोना से संक्रमित लोगों को शुरूआत में आंखों में जलन और दर्द होता है। ऐसे लगता है मानों आंखें जल रही हैं और उनमें दर्द होता है। इसके साथ सर्दी जुकाम की समस्या भी हो रही है। 

  • आंखें लाल होना
  • आंखों में खुजली होना
  • आंखों में जलन होना
  • आंखों में दर्द होना

आंखों का लाल होना, पानी आना, तेज दर्द या जलन या यूं कहें कंजेक्टिवाइटिस.. कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, मुंह और नाक की तरह ही आंख में भी कोरोना के वायरस का गेटवे है, जिसके जरिए वायरस शरीर में एंट्री कर सकता है। इसी की वजह से कई कोरोना मरीजों की आंखों में तकलीफ पाई गई है। 

इसलिए अगर सर्दी जुकाम के साथ आपको आंख से संबंधित ये समस्या दिखती है तो तुरंत खुद को आइसोलेट करें और अपना कोरोना टेस्ट करवाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 पराठे, बॉडी गर्म रखने के साथ होंगे कई फायदे

डायबिटीज के मरीज ये 5 चीजें करने से बचें, हो सकता है ये खतरनाक 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement