Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

आइए जानते हैं किन चीजों को दही के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए साथ ही ये भी जानेंगे कि उनका सेवन करने से सेहत पर क्या बुरा असर पड़ता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 09, 2022 7:27 IST
Dangerous food combination with Curd- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dangerous food combination with Curd

Highlights

  • दही और मछली का सेवन एक साथ कभी नहीं करना चाहिए।
  • दही के साथ कभी भी आम का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप दूध का सेवन कर रहे हैं तो उस वक्त दही ना खाएं।

दही सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से भी बचाव होता है। कई लोग ऐसे हैं कि अगर खाने के साथ दही ना हो तो उन्हें खाना अधूरा सा लगता है। वहीं कुछ लोग दही को किसी ना किसी रूप में अपनी डाइट में रोजाना शामिल करते हैं। जैसे कि सादा दही, मीठा दही, छाछ या फिर दही का रायता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों को दही के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए साथ ही ये भी जानेंगे कि उनका सेवन करने से सेहत पर क्या बुरा असर पड़ता है।

ज्यादा मेथी का सेवन इन लोगों को कर सकता है नुकसान, डायबिटीज वाले तो बिल्कुल संभल कर खाएं

दही के साथ प्याज

गर्मी के दिनों में कई लोग प्याज और दही को एक साथ मिलाकर खूब खाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि, दही की तासीर ठंडी होती है जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करता है। इन दोनों की ही तासीर अलग होती है। ऐसे में अगर आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाएंगे तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इससे एलर्जी, गैस, एसिडिटी और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

दही के साथ मछली 

Dahi and Fish

Image Source : FREEPIK
Dahi and Fish

दही और मछली का सेवन एक साथ कभी नहीं करना चाहिए। अगर आप मछली का सेवन कर रहे हैं तो उस समय दही ना खाएं। इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से अपच, पेट से संबंधित समस्या भी हो सकती है।

दही के साथ आम 

दही के साथ कभी भी आम का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दोनों की ही तासीर भी एकदम अलग होती है। जिसकी वजह से वे पच नहीं पाते। साथ ही इन दोनों का एक साथ सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए। 

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

दही के साथ दूध 

अगर आप दूध का सेवन कर रहे हैं तो उस वक्त दही ना खाएं। ऐसा करने से एसिडिटी, गैस, डाइजेशन और उल्टी की समस्या होने लगती है। 

दही और उड़द दाल

Dahi and Urad Dal

Image Source : FREEPIK
Dahi and Urad Dal

उड़द दाल और दही का सेवन एक साथ ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इससे  गैस, एसिडिटी, सूजन, लूज मोशन,और दस्त की समस्या हो सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement