Monday, May 06, 2024
Advertisement

ज्यादा मेथी का सेवन इन लोगों को कर सकता है नुकसान, डायबिटीज वाले तो बिल्कुल संभल कर खाएं

मेथी चूंकि डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर काफी नीचे जा सकता है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 08, 2022 16:23 IST
 methi is harmful for health diabetes patients- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEFORBIDDENGRAIN  methi is harmful for health diabetes patients

Highlights

  • गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा मेथी का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जो माएं बच्चों को फीड कराती हैं, उनको भी मेथी का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

आमतौर पर मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लगभग सभी घरों में मेथी के बीज का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाता है। ये पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए  मेथी के बीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। जानिए मेथी के ज्यादा सेवन से किस तरह का नुकसान हो सकता है। 

  • मेथी चूंकि डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर काफी नीचे जा सकता है। ब्लड शुगर का ज्यादा कम होना भी डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक होता है इसलिए डॉक्टर शुगर के मरीजों को जरूरत से ज्यादा मेथी के सेवन की सलाह नहीं देते। 
  • गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा मेथी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।
  • जो माएं बच्चों को फीड कराती हैं, उनको भी मेथी का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा मेथी के सेवन से फीड करने वाले बच्चों को दस्त लग सकते हैं। 
  • मेथी की तासीर गर्म होती है और अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो मूत्र में गर्मी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में जलन के साथ साथ यूरिन में दुर्गंध की परेशानी हो सकती है।
  • कई बार अधिक मात्रा में मेथी का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, अपच आदि भी होती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 
  • मेथी के बीज के ज्यादा सेवन करने से आपको एलर्जी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मेथी का अधिक मात्रा में सेवन करने से त्वचा पर जलन, रैशेज हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है अदरक, इस तरह करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement