Friday, May 17, 2024
Advertisement

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

इन फूड्स को अपनाकर आसानी से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। चलिए जानते हैं क्या है वो चीजें जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए।

Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 09, 2022 7:27 IST
Diabetes patients must include these 5 things in your diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes patients must include these 5 things in your diet

Highlights

  • ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विषेश ध्यान रखना चाहिए।
  • डायबिटीज के मरीज को खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट का खान पान उनके ब्लड शुगर पर निर्भर करता है। ऐसे लोग अगर अपनी डाइट का खास ख्याल नहीं रखते हैं तो ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक हो जाता है। खासकर ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विषेश ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इन फूड्स को अपनाकर आसानी से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। चलिए जानते हैं क्या है वो चीजें जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए।

खर्राटों से हैं परेशान तो रोजाना करें ये योगासन, तुरंत मिलेगा आराम

टमाटर का जूस

tomato juice

Image Source : FREEPIK
टमाटर का जूस

डायबिटीज के मरीज को टमाटर का जूस अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये जूस पीने में स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्यूरीन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण करने का काम करता है। 

चुकंदर

डायबिटीज के मरीजों के लिए चुकंदर फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन, मैंग्नीज जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होती है। डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में चुकंदर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ब्लड का प्यूरिफिकेशन होता है। डायबिटीज के मरीज चुकंदर का सेवन सलाद, जूस या किसी भी रूप में कर सकते हैं। 

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

शकरकंद

शकरकंद डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें ग्लासेमिक इंडेक्स कम मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा शकरकंद फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

करेले का जूस

bitter gourd juice

Image Source : FREEPIK
bitter gourd juice

करेला का जूस पीने में काफी कड़वा लगता है। लेकिन इसके पीने के कई फायदे होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन और थायमीन जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। नियमित रूप से करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

खीरे का जूस

आमतौर पर खीरा सभी को पसंद होता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज को खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए। खीरा में भरपूर फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है। इसलिए आप अपने डाइट में इसे शामिल जरूर करें। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement