Sunday, February 25, 2024
Advertisement

अचानक शरीर में महसूस हों ये 5 बदलाव, हार्ट अटैक का है खतरा, नजरअंदाज करना होगा जानलेवा

Change In Body Before Heart Attack Symptoms: शरीर में होने वाले कुछ बदलावों को गलती से भी इग्नोर नहीं करना चाहिए, क्योंकि कुछ बदलाव हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थितियों का शुरुआती संकेत भी हो सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 02, 2023 9:36 IST
Heart Attack Symptoms - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट अटैक के लक्षण

किसी भी बीमारी के शरीर में पनपने से पहले हमारा शरीर संकेत देने लगता है। हालांकि कई बार हम इन इशारों को नजरअंदाज कर देते हैं। हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर भी शरीर कई तरह के संकेत देता है। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं। जिन्हें इग्नोर करना जानलेवा साबित हो सकता है। पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक के खतरे को दूर करने के लिए सिर्फ डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार ही जरूरी नहीं है, आपको हार्ट अटैक के लक्षणों की पहचान करना भी आना चाहिए। आपको हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। अगर अचानक आपके शरीर में कुछ बदलाव महसूस होने लगे तो इन पर ध्यान जरूर दें। आज हम आपको हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी बीमारी के शुरूआती लक्षण बता रहे हैं जिन पर आपको ध्यान देना जरूरी है।

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने वाला लक्षण (Pre Heart Attack Symptoms)

  1. सांस में बदलाव (Change in breathing)- अगर आपको अचानक से अपने सांस लेने के पैटर्न में कुछ बदलाव महसूस हो तो ये चिंताजनक बात हो सकती है। शरीर में हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर सांस की दिक्कत हो सकती है। हार्ट अटैक आने से ठीक पहले सांस लेने में परेशानी होने लगती है। सांस फूलने लगती है और कई बार सांसें तेज हो सकती हैं। अगर ऐसा महसूस हो तो डॉक्टर से सलाह लें.
  2. बहुत तेज पसीना आना (Increased sweating)- अगर आपको बैठे-बैठे तेज पसीना आ रहा है तो ये शरीर में कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। हार्ट अटैक आने से पहले भी तेज पसीना आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। खासतौर से रात में सोते-सोते पसीना आने लगे तो इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें। इसे इग्नोर करने की गलती न करें।
  3. बायां हिस्से में कमजोरी (Weakening the left side of body)- अगर आपको अपने शरीर के बाएं हिस्से में कमजोरी महसूस हो। जैसे हाथ में दर्द, कंधे और जबड़े में कमजोरी महसूसहो तो ये खतरनाक हो सकता है। हार्ट जब ठीक से काम नहीं करता तो ऐसी परेशानी हो सकती है। हार्ट की समस्या होने पर कई दिन पहले भी शरीर ऐसे संकेत देने लगता है। इन लक्षण को लेकर डॉक्टर से बात करें।
  4. जल्दी थकान महसूस होना (Get tired easily)- अगर आप बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के भी बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो ये परेशानी वाली बात हो सकती है। हार्ट के मरीज को शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है। कई बार जरा सा काम करने पर ही सांस फूलने लगती है। 
  5. पाचन धीमा हो जाना (Digestion slowing down)- हार्ट से जुड़ी परेशानी होने पर पाचन पर भी असर पड़ता है। अगर आप सही डाइट ले रहे हैं और लाइफस्टाइल भी ठीक है, लेकिन पाचन ठीक नहीं है तो ये परेशानी की बात है। हार्ट संबंधी बीमारी होने पर भी ऐसा हो सकती है। इसलिए लंबे समय तक इस समस्या को नज़रअंदाज न करें।

ज्यादा गर्म पानी से नहाना आंखों को पहुंचा रहा है नुकसान, बाबा रामदेव से जानें कैसे करें आंखों की देखभाल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement