Friday, March 29, 2024
Advertisement

कब्ज सहित अन्य पेट संबंधी समस्या से परेशान है तो रुजुता दिवेकर से जानें बेहतरीन योगासन

  रुजुता दिवेकर ने इस वीडियो में कहा कि इस समय लॉकडाउन में हर कोई घर में है लेकिन इसके साथ-साथ हमें कब्ज के साथ-साथ डाइजेशन की समस्याएं हो रही हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 31, 2020 8:18 IST
constipation- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY constipation

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है जिसके कारण हर किसी को घर में कैद रहना पड़ रहा है। खाना खाकर लगातार कई घंटों तक काम करने से लोगों को कई कब्ज, पाचन संबंधी कई समस्याएं होने लगी है। इसका मुख्य कारण शारीरिक रूप से एक्सरसाइज न करना। ऐसे में सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रूजुता दिवेकर ने कुछ आसन बताया है जिनकी मदद से आप आसानी से पेट संबंधी हर समस्या से निजात पा सकते हैं। 

रुजुता दिवेकर ने इस वीडियो में कहा कि इस समय लॉकडाउन में हर कोई घर में है लेकिन इसके साथ-साथ हमें कब्ज के साथ-साथ डाइजेशन की समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिन्हें करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इंडिया टीवी के जरिए बाबा रामदेव से जानें कैसे जीतें कोरोना वायरस की जंग?

 
कब्ज होने का कारण
रुजुता दिवेकर ने कहा कि कब्ज की समस्या उन्हें ज्यादा होती है जो लोग ज्यादा चाय और कॉफी पीते हैं। इसके साथ ही आपकी सोने उठने का कोई रुटीन न हो। इसके साथ ही जो बाथरूम में ज्यादा प्रेशर लगाते हैं। इसलिए इस चीजों को करने से बचें। 

कब्ज से निजात पाने का तरीका 
रुजुता दिवेकर ने व्रजासन योग के बारे में बताया। इस योग को करने से हाइजेशन संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाता है। इसे आप किसी भी समय कर सकते हैं। इसके साथ ही लोवर बैकपैन में भी आराम मिलता है। इसे आप कम से कम 4-5 मिनट कराए। रोजाना 4-5 बार इसे करें। 

जानें रुजुता दिवेकर से कैसे करें ये योगासन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement