Friday, May 03, 2024
Advertisement

इन आसान से उपायों से चेहरे की झुर्रियां हो जाएगी छूमंतर, दिखने लगेगा फर्क

आज कल की तनावपूर्ण जिंदगी और पॉल्यूशन के कारण चेहरा अधिक बूढ़ा नजर आने लगता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 12, 2022 19:25 IST
झुर्रियां- India TV Hindi
Image Source : PEXELS झुर्रियां

Highlights

  • बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है
  • चेहरे की झुर्रियों के लिए कुछ आसान से एक्सराइस अपनाए जा सकते हैं

स्किन पर झुर्रियां का आना बुढ़ापे की निशानी होती हैं लेकिन कम उम्र में भी लोगों को झुर्रियां हो जाती हैं। हालांकि सेल्फी क्लिक करते समय चेहरे की झुर्रियां छुपाई जा सकती है, लेकिन असल जिंदगी में इन्हें छिपा पाना मुश्किल है। तनावपूर्ण जिंदगी और पॉल्यूशन के कारण चेहरा अधिक बूढ़ा नजर आने लगता है। अगर आपने भी ठुड्डी के आसपास चर्बी जमा कर ली है, तो चेहरे की ये आसान एक्सरसाइज आपके चेहरे की झुर्रियों को छूमंतर कर देंगी

चिन पुल: यह एक बहुत ही बुनियादी  एक्सरसाइज है जो आपके चेहरे को पतला दिखने में मदद कर सकता है। एक आरामदायक स्थिति में बैठें और छत या आकाश को देखते हुए अपनी ठुड्डी को ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें। यह आपकी नसों को स्ट्रेच करने में मदद करेगा जो चिन एरिया को टोन करने में मदद करेगा।

फिश फेस एक्सरसाइज: इस एक्सरसाइज में गाल को अंदर की तरफ पिचका कर किया जा सकता है। पांच सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और उस चेहरे से मुस्कुराने का प्रयास करें। यह मुद्रा आपके चेहरे की चर्बी को दूर करेगी।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

अपना चेहरा उठाएं: चेहरे की चर्बी से आसानी से छुटकारा पाने का एक और सबसे अच्छा तरीका है, अपने हाथ को अपनी चिन के ठीक नीचे एक पंच रूप में रखें और कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें। एक्सरसाइज दोहराएं और आपका काम हो गया।

मुंह धोने का एक्सरसाइज: एक बहुत ही सरल एक्सरसाइज जो आप अपने दांतों को ब्रश करने के लिए जाते समय कर सकते हैं। आपको बस अपने मुंह में हवा भरनी है और फिर उसे एक तरफ से दूसरी तरफ उछालना है। 20-30 सेकंड के लिए प्रक्रिया को दोहराएं और थोड़ा आराम करें। 

रॉक एंड रोल: यह प्रभावी और सरल एक्सरसाइज न केवल आपकी चिन, जॉलाइन और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करती है, बल्कि गर्दन के क्षेत्र को भी मजबूत करती है, और ढीली स्किन को कम करने में मदद करती है। आपको बस इतना करना है कि आराम से बैठ जाएं और अपना सिर आगे की ओर रखें। अब अपने सिर को अपनी ठुड्डी की सीध में एक साइड की तरफ मोड़ें और अपने सिर को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। ऐसा करते समय अपनी पीठ सीधी और कंधों को नीचे रखें। कुछ मिनटों के लिए साउथ और लेफ्ट दोनों दिशाओं में एक्शन करें।

इन आसान से एक्सरसाइज से आप अपने चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement