1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रोजाना खाली पेट बस खा लें ये 4 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी

रोजाना खाली पेट बस खा लें ये 4 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी

अपने रुटीन में उन चीजों को शामिल करें जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखें। साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए। ऐसा करने से ना केवल आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे बल्कि आप खुद को कोरोना वायरस से भी बचा पाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2020 15:52 IST
Tusli and Gooseberry- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SUCCULENTSANDCERAMICS Tusli and Gooseberry

वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार लैपटॉप के सामने बैठकर काम करने से लोग ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रुटीन में उन चीजों को शामिल करें जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखें। साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए। हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप सुबह उठिए और इन 4 चीजों में से किसी भी एक चीज को सुबह खाली पेट खा लीजिए। ऐसा करने से ना केवल आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे बल्कि आप खुद को कोरोना वायरस से भी बचा पाएंगे। 

शहद

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट शहद खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा मूड्स स्विंग्स को कंट्रोल करना और अगर किसी को भूख नहीं लग रही तो उसकी भूख बढ़ाने का भी काम करता है। इसीलिए बस सुबह उठते ही एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पी लें। अगर आपको इसका स्वाद और बढ़िया करना है तो आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते है। ये एंटी ऑक्सीडेंट युक्त होता है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

लहसुन
लहसुन का सेवन भी सुबह खाली पेट करना सेहत के लिए अच्छा होता है। ये ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, इसके साथ ही स्वास्थ्य में सुधार करने और फेफेड़ों से संबंधित किसी भी इलाज में लाभदायक होता है। ऐसे में बस जरूरी है कि आप सुबह उठते ही लहसुन की दो-तीन कली को गर्म पानी के साथ खा लें। 

तुलसी
तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। बस आप रातभर एक गिलास पानी में तुलसी के चार-पांच पत्ते डालकर रख दें। अब इस गिलास वाले पानी को सुबह उठते ही खाली पेट पी लें। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरक्षा क्षमता में विकास होगा और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे। तुलसी ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर और लिपिड प्रोफाइल को सामान्य बनाए रखने का काम करती है।

आंवला
आंवला भी सेहत के लिए गुणकारी होता है। इसका सेवन आप किसी तरह से कर सकते हैं। यानी कि इसे आप कद्दूकस करके, पीसकर या फिर टुकड़े करके भी इसे खा सकते हैं। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा एंटी 
ऑक्सीडेंट का ये पॉवरहाउस है। ये ना केवल इम्यूनिटी बूस्ट करता है बल्कि बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रोजाना खाली पेट बस खा लें ये 4 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X