Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

हीमोग्लोबिन की कमी होगी दूर बस इस चीज़ को अपनी डाइट में करें शामिल, नस-नस में बढ़ जाएगी खून की मात्रा

बॉडी में खून की कमी होने पर हीमोग्लोबिन लेवल कम होने लगता है जिस वजह से लोग एनीमिया के शिकार होने लगते हैं।चलिए आपको बताते हैं शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए आप किस चीज़ का सेवन करें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 01, 2024 19:15 IST
Hemoglobin Deficiency - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hemoglobin Deficiency

हीमोग्लोबिन का काम है हमारी बॉडी में ऑक्सीजन का पहुंचाना अगर शरीर में हीमोग्लोबिन कम हुआ तो शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है और कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है। शरीर में जब लाल रक्त कोशिका की कमी होने लगती है तब इससे आपका हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है। इसकी कमी का मुख्य कारण खून में आयरन की कमी का होना माना जाता है। दरअसल, आयरन से हीमोग्लोबिन बनता है, यह लाल रक्त कोशिका में पाया जाने वाला पदार्थ है जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। हीमोग्लोबिन कम होने से ज़्यादातर लोग एनीमिया जैसी बीमारी के शिकार होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं खून की कमी होने पर बॉडी में क्या लक्षण दिखते हैं और किन चीज़ों के सेवन से आप अपने बॉडी में इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं?

खून की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

  • बहुत ज़्याद कमजोर महसूस करना 

  • चक्कर आना

  • दिल की धड़कन का बढ़ना

  • बेजान चेहरा

  • नाख़ून का कमजोर होना

  • बालों का झड़ना

जूस बनाना के लिए सामग्री

चुकंदर - 1, गाजर - 3-4, धनिया के डंठल - कुछ, आंवला- 1,  गाजर 1,  खजूर - 4 

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें। आप अपनी डाइट में बीटरूट, गाजर और खजूर को शामिल कीजिए। इनके सेवन से शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ती है। रोज़ चुकंदर खाने से आपके शरीर में खून बढ़ता है। खून की मात्रा को बढ़ाने में गाजर बेहतरीन खाद्य पदार्थों में से एक है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आयरन का स्तर बढ़ने में मदद मिलती है। गाजर सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट को बढ़ाने में भी बेहद कारगर हैं। वहीं, आंवला में विटामिन सी और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। खजूर भी आपके शरीर में खून को बढ़ाता है। ऐसे में अगर आप इन सभी सामग्रियों का एक साथ सेवन करते हैं तो इससे आपका खून बहुत तेजी से बढ़ेगा।

बीटरूट जूस बनाने की विधि

बीटरूट का जूस बनाने के लिए सबसे पहले बीटरूट को बारीक काटें और उसे ग्राइंडर जार में डालें अब उसके बाद कुछ धनिया के डंठल, 1 आंवला, ज़रा सा शहद, 4 खजूर को इस जार में डालें।  अब इस जार में एक गिलास पानी मिलाएं। अब इस सामग्रियों को आपस में एकदम बारीक ग्राइंड करें। अब इस जूस को छन्नी की मदद से छान लें। अब इस जूस को आप रोज़ाना सुबह के समय नाश्ते से पहले या नाश्ते के दो घंटे बाद पियें। इससे आपकी सेहत दुरुस्त होगी और आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement